प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम शेख हसीना से फोन पर की बात, जीत की दी बधाई, जानिए और क्या हुई बातचीत?

PM Modi Congratulates Sheikh Hasina: इस दौरान शेख हसीना ने भी जीत के बाद भारत को अपना घनिष्ट मित्र बताया था और कहा था कि दोनों पड़ोसी देशों ने द्विपक्षीय रूप से कई परेशानियों का समाधान किया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम शेख हसीना से फोन पर की बात
  • चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने के लिए शेख हसीना को दी बधाई

PM Modi Congratulates Sheikh Hasina: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज( 8 जनवरी) बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से फोन पर बात की. इस दौरान उन्होंने आम चुनाव में प्रचंड जीत के लिए शेख हसीना को बधाई दी और साथ ही कहा कि भारत बांग्लादेश के साथ अपनी स्थायी और लोगों की भलाई पर आधारित साझेदारी को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इस दौरान शेख हसीना ने भी जीत के बाद भारत को अपना घनिष्ट मित्र बताया था और कहा था कि दोनों पड़ोसी देशों ने द्विपक्षीय रूप से कई परेशानियों  का समाधान किया है. 

पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "प्रधानमंत्री शेख हसीना से बात की और संसदीय चुनावों में लगातार चौथी बार ऐतिहासिक जीत पर उन्हें बधाई दी.  मैं बांग्लादेश के लोगों को भी सफल चुनाव के लिए बधाई देता हूं. हम बांग्लादेश के साथ अपनी स्थायी और जन-केंद्रित साझेदारी को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं."

कैसा रहा बांग्लादेश का चुनावी परिणाम?

बांग्लादेश में आज (7 जनवरी)  को भारी हिंसा और बहिष्कार के बीच आम चुनाव चुनाव सम्पन्न कराए गए थे. भारतीय समय के अनुसार वोटिंग  की प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 4 बजे तक चली थी. इस दौरान आज (8 जनवरी) चुनाव के परिणाम घोषित हुए जिसमें शेख हसीना के नेतृत्व वाली आवामी लीग पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की है . पार्टी को 300 सीटों में से अवामी लीग 223 सीटों पर सफलता हासिल हुई. हालांकि इस चुनाव में कम वोट पड़े. क्योंकि वोटिंग की प्रक्रिया के दौरान मुख्य विपक्षी पार्टी BNP और उसके सहयोगियों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया था. 

शेख हसीना आठवीं पर बार जीता चुनाव 

वहीं शेख हसीना ने चुनाव में अपनी सीट से जीत दर्ज की है, उन्होंने गोपालगंज-3 सीट से साल 1986 के बाद आठवीं बार सफलता हासिल की है. पीएम हसीना को 2,49,965 मत प्राप्त हुए हैं जबकि उनके चिर प्रतिद्वंदी बांग्लादेश सुप्रीम पार्टी के उम्मीदवार एम. निजामुद्दीन लश्कर को सिर्फ 469 वोट मिले हैं. बता दें कि 76 वर्षीय शेख हसीना लगातार चौथी प्रधानमंत्री बनीं हैं और पांचवी बार वह अपना कार्यकाल शुरू करेंगी. वह 2009 से इस सत्ता में बनी हुई हैं. रविवार को बांग्लादेश की 300 सदस्यों वाली संसद में से 299 सीटों पर मतदान हुआ. एक उम्मीदवार की मृत्यु होने पर वहां का चुनाव रद्द कर दिया गया. 

इसके अलावा संसद में मुख्य विपक्षी दल जातीय पार्टी को 11, बांग्लादेश कल्याण पार्टी को एक और स्वतंत्र उम्मीदवारों ने 62 सीट पर जीत हासिल की है. वहीं जातीय समाजतांत्रिक दल और ‘वर्कर्स पार्टी ऑफ बांग्लादेश’ ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की है. 

जनता ने बीएनपी के बहिष्कार को नकारा

बता दें कि इस 12वें संसदीय चुनाव में 27 पार्टियों ने हिस्सा लिया, इसमें से एक विपक्ष की जातीय पार्टी और बाकी सभी सत्ता पक्ष अवाम लीग की समर्थन करने वाली पार्टी हैं.  इस दौरान अवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादर ने दावा किया कि लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. जनता ने बीएनपी और विपक्षी पार्टियों के बहिष्कार को नकार दिया है. बताया जा रहा है कि शुरुआत में 40 फीसदी लोगों ने अपना मतदान किया था, लेकिन अब यह आंकड़ा कुछ बढ़ सकता है. पिछले संसदीय चुनाव में 80 फीसदी लोगों ने अपने मत का इस्तेमाल किया था. 

भारत को लेकर क्या बोली शेख हसीना?

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, शेख हसीना ने कहा, ''भारत बांग्लादेश का बहुत घनिष्ठ मित्र है. उसने 1971 में और 1975 में भी हमारा समर्थन किया. उसने मुझे और मेरी बहन और मेरे परिवार के अन्य सदस्यों को आश्रय दिया.'' वह अपने परिवार के सदस्यों की हत्या के बाद छह साल तक भारत में निर्वासन में रहने के वक्त का उल्लेख कर रही थीं.

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, “हम भारत को अपना निकटवर्ती पड़ोसी मानते हैं. हमारे बीच कई समस्याएं थीं लेकिन हमने इसे द्विपक्षीय तरीके से हल किया. इसलिए मैं वास्तव में इसकी सराहना करती हूं कि भारत के साथ हमारे अद्भुत संबंध हैं.”