Punjab News: बाढ़ के कारण 35 साल बाद भाखड़ा बांध के फ्लड गेट खोलने पड़े, हिमाचल और पंजाब में खराब हालात

Punjab News: बारिश ने हिमाचल के कई हिस्सों को बर्बाद कर दिया है. दरअसल बीते 4 दिन से लगातार मानसून सामान्य कोटे से 103% अधिक बारिश हो चुकी है. पिछले दो महीने में लैंडस्लाइड के कारण 112 एंव बादल फटने से 4 से 5 घटनाएं घट चुकी है. जिसकी वजह से 7200 करोड़ की संपत्तियां […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: बारिश ने हिमाचल के कई हिस्सों को बर्बाद कर दिया है. दरअसल बीते 4 दिन से लगातार मानसून सामान्य कोटे से 103% अधिक बारिश हो चुकी है. पिछले दो महीने में लैंडस्लाइड के कारण 112 एंव बादल फटने से 4 से 5 घटनाएं घट चुकी है. जिसकी वजह से 7200 करोड़ की संपत्तियां बर्बाद हुई है. 1762 घर जमींदोज और 327 लोगों ने अपनी जान गवाई है. वहीं राज्य सरकार की तरफ से केंद्र सरकार को 6600 करोड़ का प्रस्ताव भेजा जा चुका है. वहीं अपर शिमला, मनाली, कुल्लू, शिमला, स्पीति, लाहौल, किन्नौर, चंबा इन सारे जगहों पर खाद्य पदार्थों का आना-जाना बंद है.

पंजाब में एनडीआरएफ ने संभाला मोर्चा

पंजाब में फिर से बाढ़ के बढ़ते हालात के ऊपर काबू पाने के लिए सेना एंव एनडीआरएफ की टीम ने मोर्चा संभाल लिया है. मुकेरियां-गुरदासपुर सड़क को पानी के तेज बहाव के कारण अभी बंद कर दिया गया है. वहीं सेना के जवान पानी में फंसे लोगों को लगातार निकालने की कोशिश कर रहे हैं. जिसके लिए हेलीकॉप्टर की मदद भी ली जा रही है. फंसे लोगों को बाहर निकाल कर राहत शिविर में पहुंचाया जा रहा है. लगभग राज्य के 53 गांव बाढ़ से अभी प्रभावित हैं. जिसमें आनंदपुर साहिब के आठ गांव, नंगल के दस, होशियारपुर के 35 गांवों का नाम सामने आ रहा है.

भाखड़ा बांध

आपको बता दें कि लगभग 35 सालों के उपरांत भाखड़ा बांध के फ्लड गेट को खोल दिया गया है. बांध में जरूरत से ज्यादा जमा हुए पानी को पंजाब में छोड़ने की प्रक्रिया शुरू है. हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए भाखड़ा बांध को अगले शुक्रवार तक खोल कर ही रखा जाएगा. वहीं गुरदासपुर, , फिरोजपुर, कपूरथला, होशियारपुर, रोपड़, अमृतसर, फाजिल्का, तरनतारन में बाढ़ के हालात बन रहे हैं.