राहुल गांधी का इस सीट से चुनाव लड़ना तय, 8 मार्च को आ सकती है कांग्रेस लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट?

Congress Loksabha First List: कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 7 मार्च गुरुवार को 10 राज्यों की 60 लोकसभा सीटों पर चर्चा हुई. कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के कारण दिल्ली नहीं पाए थे

Date Updated
फॉलो करें:

Congress Loksabha First List: कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 7 मार्च गुरुवार को 10 राज्यों की 60 लोकसभा सीटों पर चर्चा हुई. कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के कारण दिल्ली नहीं पाए थे लेकिन इस बैठक में छत्तीसगढ़, दिल्ली, कर्नाटक केरल, लक्ष्यद्वीप त्रिपुरा मेघालय सिक्किम और मणिपुर की लोकसभा सीटों को लेकर और प्रत्याशियों को मैदान में उतारने पर चर्चा की गई है.

वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खबर आ रही है कि राहुल गांधी केरल के वायनाड़ से चुनाव लड़ सकते हैं. इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी समेत कांग्रेस के सभी दिग्गज नेता मौजूद थे.

फिलहाल राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा जारी है वहीं पार्टी का शीर्ष नेतृत्व लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों पर मंथन भी किया जा रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट 8 मार्च शुक्रवार जो जारी कर सकती है जिसमें राहुल गांधी का नाम तय माना जा रहा है.

वहीं असम, बंगाल, बिहार, महाराष्ट्र, जम्मू कश्मीर जैसे राज्यों में अब तक सीट शेयरिंग फाइनल नहीं हो सकी है. वहीं राज्यस्थान और मध्यप्रदेश से यात्रा आखिर में गुजरी है. अगले कुछ दिन यात्रा गुजरात में है. इसलिए वहां से उम्मीदवारों के लिए CEC बाद में होगी.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी जब 2019 में लोकसभा का चुनाव हुआ था तो राहुल गांधी दो सीटों पर चुनाव लड़े थे जिनमें अमेठी और वायनाड है. अमेठी सीट पर उन्हें केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से हार का सामना करना पड़ा था तो वहीं केरल के वायनाड सीट पर जीत हासिल की थी. 

इसे को लेकर जब राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा जब उत्तर प्रदेश के अमेठी में पहुंची थी तो केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने उन्हें ललकारा था कि अमेठी से चुनाव लड़ कर दिखाओं लेकिन फिलहाल अभी तक कांग्रेस की पहली सूची जारी नहीं हुई. वहीं अगर रायबरेली की बात करें तो माना जा रहा है कि प्रियंका गांधी वहां से चुनाव लड़ सकती है? क्योंकि रायबरेली सीट कांग्रेस पार्टी की पारिवारिक सीट आ रही है.