Raw Potato for Skin: गर्मियों में मुरझाई और कुम्हलाई त्वचा को नई जान देगा कच्चा आलू, जानिए इसे चेहरे पर कैसे लगाएं

जलती चुभती गर्मी बहुत दुखदायी होती है। खासकर गर्मी की तेज धूप और गर्म हवा से त्वचा का सबसे बुरा हाल होता है. तेज धूप से चेहरा सांवला पड़ जाता है औऱ उसकी रंगत भी बदल जाती है. धूप के चलते चेहरे पर टैनिंग और सनबर्न के निशान चेहरे को रूखा और बेजान बनाने के […]

Date Updated
फॉलो करें:

जलती चुभती गर्मी बहुत दुखदायी होती है। खासकर गर्मी की तेज धूप और गर्म हवा से त्वचा का सबसे बुरा हाल होता है. तेज धूप से चेहरा सांवला पड़ जाता है औऱ उसकी रंगत भी बदल जाती है. धूप के चलते चेहरे पर टैनिंग और सनबर्न के निशान चेहरे को रूखा और बेजान बनाने के साथ साथ सांवला भी बना देते हैं और किसी खूबसूरत चेहरे के लिए इससे बुरा क्या हो सकता है। ऐसे में कच्चा आलू आपकी त्वचा को गर्मी औऱ तेज धूप के प्रकोप से बचाने में कामयाब हो सकता है। जी हां कच्चा आलू त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है, इसका रस आपकी त्वचा को धूप से बचाएगा, धूप के कारण हुई टैनिंग हटाकर त्वचा को भरपूर पोषण देगा और इसके प्रयोग से आपकी त्वचा निखर उठेगी।

कच्चे आलू के रस के फायदे
कच्चे आलू में ढेर सारे प्रोटीन के साथ साथ कई तरह के विटामिन और फाइबर भी होता है। इसके यूज से चेहरे को पोषण और क्लींजिंग मिलती है। कच्चे आलू के रस में दाग धब्बों को साफ करने की क्षमता होती है। कच्चे आलू के रस से रूखी बेजान त्वचा को पोषण और नमी मिलती है और रंगत भी साफ होती है। सन टैनिंग के निशान दूर करने के लिए कच्चा आलू बहुत कारगर साबित होता है। इसकी मदद से आप अपने चेहरे के डार्क सर्किल और सांवलापन भी दूर कर सकते हैं। ये त्वचा के अंदर जाकर नमी प्रदान करता है औऱ चेहरे को मॉस्चुराइज करता है।

कच्चे आलू और एलोवेरा का क्लींजर
कच्चे आलू को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लीजिए। इसमें जरा सा एलोवेरा का जैल डालिए और इसे चेहरे को साफ करके अच्छी तरह क्लींज कीजिए। कच्चा आलू और एलोवेरा आपकी त्वचा के अंदर तक पोर्स में जाकर उनको साफ करेंगे और गंदगी को बाहर निकालकर आपकी त्वचा को स्मूद और शाइनी बना देंगे।

चेहरे की रंगत निखार देगा आलू और टमाटर का फेस पैक
आपको आलू और टमाटर की सब्जी नहीं बनानी बल्कि इसका फेस पैक तैयार करना है। टमाटर का गूदा मैख कर लीजिए और आलू का रस निकाल लीजिए। इन दोनों को एक बाउल में मिक्स करके इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला दीजिए। नींबू का रस नैचुरल ब्लीचिंग का काम करता है. इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दीजिए और आधे घंटे बाद चेहरा पानी से धो लीजिए। इस फेस पैक की मदद से आपके चेहरे का सांवला पन औऱ टैनिंग दूर हो जाएगी और चेहरे पर निखार आ जाएगा। अच्छे रिजल्ट के लिए इस फेस पैक को आपको हफ्ते में दो से तीन बार यूज करना है।

आलू और चावल के आटे का फेस पैक
चेहरे पर पिगमेंटेशन के लिए कच्चे आलू और चावल के आटे का फेस पैक
तेज गर्मी की वजह से चेहरे पर पिगमेंटेशन और दाग धब्बे हो जाते हैं। ये निशान देखने पर काफी बुरे लगता है और इससे चेहरे की रौनक खत्म हो जाती है।आपको क्या करना है, बस कच्चे आलू को छीलकर इसको कद्दूकस करिए और एक बाउल में रस निकाल लीजिए। इसमें थोड़ा सा चावल का आटा मिलाइए औऱ जरा सा एलोवेरा जैल और नींबू का रस एड कर लीजिए। इसे अच्छी तरह मिलाकर मिक्स कर लीजिए। चेहरे को धोकर इसे सुखाकर इस पर ये फेस पैक लगाइए और सूखने दीजिए। सूखने पर इसे सादे पानी की मदद से साफ कर लीजिए। इससे पिगमेंटेशन के दाग कम होंगे और चेहरा चमक जाएगा।

आलू और ग्लिसरीन का फेस पैक
अगर तेज धूप के चलते आपके चेहरे पर झाइयां पड़ गई हैं तो कच्चा आलू आपकी झाइयों को तुरंत साफ कर सकता है। इसके लिए आपको कच्चे आालू में ग्लिसरीन मिलाकर लगाना होगा। सबसे पहले एक आलू को छीलकर कद्दू कस कर लीजिए। अब एक कटोरी में इसका रस निचोड़ लीजिए और उसमें जरा सा कच्चा दूध और ग्लिसरीन एड कीजिए। इससे आपका फेस पैक बन जाएगा। इस फेस पैक को दिन में दो बार लगाइए और आधा घंटा बाद इसके सूखने पर सादे पानी की मदद से चेहरा धो लीजिए। इससे आपकी झांइयों में आराम आएगा और आपका चेहरा निखर उठेगा।