Rajya Sabha Elections 2024: राज्यसभा के लिए बुधवार को नामांकन करेंगी सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी लोकसभा से लड़ सकती हैं चुनाव

Rajya Sabha Elections 2024: सोनिया गांधी वर्तमान में उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से लोकसभा सांसद हैं. वहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी इस बार लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • राज्यसभा के लिए बुधवार को नामांकन करेंगी सोनिया गांधी
  • प्रियंका गांधी लोकसभा से लड़ सकती हैं चुनाव

Rajya Sabha Elections 2024: राज्यसभा के लिए 27 फरवरी को चुनाव होने है. इस बीच चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस दौरान कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी कल यानि बुधवार को राज्यसभा के लिए अपना नामांकन करेंगी. बता दें, कि इससे पहले यह राज्यसभा के लिए बुधवार को ऑफर प्रियंका गांधी को दिया गया था. लेकिन उन्होंने चुनाव लड़ने से मना कर दिया. सोनिया गांधी वर्तमान में उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से लोकसभा सांसद हैं. वहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी इस बार लोकसभा  चुनाव लड़ सकती हैं. 

इंडिया गठबंधन की मीटिंग में लिया गया निर्णय 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने बीते दिन यानि सोमवार को इंडिया गठबंधन के दलों के नेताओं के साथ लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सीट शेयरिंग को लेकर एक बैठक की थी. इस मीटिंग में यह निर्णय लिया गया था कि कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी को राज्यसभा से सदन में भेजा जाएगा. मगर प्रियंका गांधी की तरफ से इस ऑफर को ठुकरा दिया गया, जिसके बाद सोनिया गांधी राज्यसभा के लिए नामांकन करेंगी. 

सोनिया गांधी ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया था मना  

बता दें, कि इससे पहले सोनिया गांधी ने साल 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ते समय कहा था कि ये उनका आखिरी चुनाव है. कांग्रेस नेता साल 1999 से लोकसभा की सदस्य रही हैं. ये पहला मौका होगा जब वो राज्यसभा पहुंचेंगी.

प्रियंका गांधी इस लोकसभा से लड़ सकती हैं चुनाव  

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पार्टी की तरफ से हुई बैठक में इस बात पर भी चर्चा की गई कि सोनिया गांधी को राज्यसभा भेजने के बाद प्रियंका गांधी को उतर प्रदेश की रायबरेली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ाया जाए. बता दें, कि रायबरेली की सीट गांधी परिवार के बेहद महत्वपूर्ण रही है. सोनिया गांधी से पहले इस सीट से फिरोज गांधी, इंदिरा गांधी, अरुण नेहरू जैसे दिग्गज नेता इस सीट से चुनाव लड़ चुके हैं.