Weather Update: साल 2023 का आखिरी दिन पूरे उत्तर प्रदेश में रहा ठंडा, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी

Weather Update: 31 दिसंबर साल 2023 का दिन रविवार अधिकतर इलाकों में ठंडा रहा, कहीं ठंडी हवाएं चली तो कहीं बर्फबारी गिरी, जिससे लोगों को कड़ाकी की ठंड का सामना करना पड़ा.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • इन इलाकों  में आज भी रहेगा कल जैसा हाल. .
  • 31 दिसंबर लोगों को कड़ाकी की ठंड का अहसास कराकर गया.

Weather Update: 31 दिसंबर लोगों को कड़ाकी की ठंड का अहसास कराकर गया. अधिकतर इलाकों में ठंडी हवाएं तो वहीं कई इलाकों में बर्फबारी देकने को मिली. जिसने लोगों को कंपा दिया. दिल्ली समेत नोएडा, गाजियाबाद में कल मौसम तेजी के साथ बदलता हुआ नजर आया लोगों को एक दाम से कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ा.

न्यूनतम तापमान 

इसके साथ ही इन इलाकों में कल धूप भी नहीं निकली और तेज हवाओं ने लोगों को परेशान किया. पश्चिमी विक्षोम का असर खत्म होने के बाद दिल्ली के कोहरे से राहत मिली है लेकिन ठंड बढ़ गई है. रविवार को दिसंबर को आखिरी दिन सुबह में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक रहा, लेकिन पूरे दिन धूप नहीं निकल पाने और पूर्व की तरफ से आने वाली ठंडी हवा के कारण अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया. 

दिल्ली का बढ़ता तापमान 

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अधिकतम तापमान 15.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम है, यह इस सीजन में सबसे कम है वहीं न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहा. अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान के बीच महज 4.2 डिग्री सेल्सियस का अंतर रहा. इस वजह से ठंड बढ़ गई है.

इसके एक दिन पहले अधिकतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस था. दिल्ली के मयूर विहार में सबसे अधिक ठंड रही, इस इलाके में अधिकतम तापमान 13.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11.9 डिग्री सेल्सियस रहा, मौसम विभाग के अनुसार सुबह में थोड़ी देर के लिए आइजीआइ एयरपोर्ट के पास थोड़ी देर के लिए दृश्यता 300 मीटर थी. इससे उड़ाने प्रभावित हुई लेकिन बाद में दृश्यता बढ़कर 900 मीटर हो गई.?

इन इलाकों  में आज भी रहेगा कल जैसा हाल 

मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा, चंडीगड़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में आज कोल्ड डे की स्थिति होने की संभावना है.साथ ही उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुथ हिस्सों में यह 10-12 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में और भी ज्यादा ठंड का लोगों को अहसास होगा. ठंड को देखते हुए कुछ इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है.