WFI Suspension: अब पहलवान साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया के खिलाफ प्रदर्शन कर रहें हैं जूनियर पहलवान!

WFI Suspension: भारतीय कुश्ती संघ के निलंबन के खिलाफ़ अब जूनियर पहलवानों ने पहलवान साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • 'तीन पहलवानों ने लाखों पहलवानों का करियर खराब किया'
  • जूनियर पहलवानों ने अर्जुन अवॉर्ड लौटने की कही बात

WFI Suspension: भारतीय कुश्ती संघ और भारतीय पहलवानों के भविष्य पर अब प्रश्न चिन्ह लगता हुआ नजर आ रहा है. जहां एक ओर पहले पहलवान पदक और अवॉर्ड जीतने के लिए जी-तोड़ मेहनत करते थे, वहीं अब पहलवान अपनी बातें मनवाने के लिए इन्हीं सम्मानों का इस्तेमाल कर रहे हैं. कुश्ती विवाद में अब तक पहलवान साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया को बाकि पहलवानों का समर्थन हासिल था, वहीं बुधवार (3 जनवरी) को इस मामले में नया मोड़ देखने को मिला.

भारतीय कुश्ती संघ के निलंबन के खिलाफ जूनियर पहलवानों ने जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन शुरू किया. प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने कुश्ती संघ के निलंबन के लिए पहलवान साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया को जिम्मेदार ठहराया है. 

'तो वापस कर देंगे अर्जुन अवॉर्ड...'  

दिल्ली के जंतर मंतर पर WFI के निलंबन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे जूनियर पहलवानों का कहना है कि 'अगर कुश्ती महासंघ का निलंबन दस दिन में वापस नहीं होता है तो वो अपना अर्जुन अवॉर्ड जैसे पुरस्कार वापिस कर देंगे'. उनका कहना है कि WFI के निलंबन से उनका एक साल खराब हो रहा है.

'तीन पहलवानों ने देश के लाखों पहलवानों का करियर खराब कर दिया' 

पहलवान साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया से नाराजगी जताते हुए मुजफ्फरनगर स्टेडियम के कोच प्रदीप कुमार ने कहा कि 'सिर्फ तीन पहलवान हैं और दूसरी तरफ लाखों हैं. उन्होंने देश के लाखों पहलवानों का करियर खराब कर दिया.' 

इसके साथ ही प्रदीप ने तीनों पहलवानों पर राजनीति करने और उच्च पद पाने के लिए लाखों पहलवानों का करियर बर्बाद करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि ‘‘वे कहते आ रहे हैं कि उनकी लड़ाई महिला और जूनियर पहलवानों के लिये हें लेकिन उन्होंने लाखों के कैरियर बर्बाद कर दिया.  उनका प्रदर्शन डब्ल्यूएफआई में शीर्ष पद पाने के लिए हैं. एक बार ऐसा होने पर उनका सारा प्रदर्शन बंद हो जायेगा.’’

संजय सिंह के WFI के अध्यक्ष चुने जाने पर साक्षी मालिक ने कुश्ती से लिया सन्यास 

कुछ दिन पहले ही भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद का चुनाव हुआ था, जिसके बाद बृजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह अध्यक्ष बने थे. इसके बाद पहलवान साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया ने मोर्चा खोल दिया था. पहलवान साक्षी मालिक ने संजय सिंह के WFI के अध्यक्ष चुने जाने के बाद कुश्ती से सन्यास लेने की घोषणा की थी.

जबकि पहलवान बजरंग पुनिया ने प्रधानमंत्री को पत्र लिख कर पद्मश्री सम्मान वापस करने को कहा था. इतना ही नहीं, जब पुलिस ने उन्हें प्रधानमंत्री से मिलने से रोक दिया तो उन्होंने पद्मश्री जैसे महत्वपूर्ण सम्मान को फुटपाथ पर ही छोड़ दिया. इसके अलावा पहलवान विनेश फोगाट ने भी मेजर ध्यानचंद खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड वापस करने की घोषणा की है.