Punjab: बेटी के जन्म पर मिलेगी आर्थिक मदद, पंजाब सरकार का निर्णय

Punjab: पंजाब के सीएम भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने लड़कियों के जन्म के लिए एक बड़ा निर्णय लिया है. दरअसल लड़कियों के लिंग अनुपात में सुधार करने के उद्देश्य से एक विशेष योजना को लागू किया गया है. वहीं इस मुद्दे पर जानकारी देते हुए सामाजिक सुरक्षा, महिला और बाल विकास […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab: पंजाब के सीएम भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने लड़कियों के जन्म के लिए एक बड़ा निर्णय लिया है. दरअसल लड़कियों के लिंग अनुपात में सुधार करने के उद्देश्य से एक विशेष योजना को लागू किया गया है. वहीं इस मुद्दे पर जानकारी देते हुए सामाजिक सुरक्षा, महिला और बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया है कि, दूसरी संतान लड़की का जन्म होने पर 6000 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी. जबकि कैबिनेट मंत्री ने बताया कि, सरकार पहले ही 19 वर्ष एवं उससे ज्यादा उम्र की महिलाओं को उनके पहले बच्चे के जन्म पर दो किस्तों में 5 हजार रुपए दे रही है.

सरकार का फैसला

दरअसल इस योजना को बढ़ाते हुए अब दूसरी संतान लड़की के जन्म पर सरकार ने 6000 रुपए देने का फैसला किया है. वहीं यह राशि गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान कराने वाली माताओं के पोषण एवं स्वास्थ्य की स्थिति को ऊपर उठाने के लिए दी जाएगी. इस मामले में डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि राज्य में लड़कियों के घटते लिंगानुपात को सुधारने के लिए यह योजना लागू की गई है. साथ ही आर्थिक सहायता के लिए प्रदेश के आंगनबाड़ी केन्द्रों में आंगनबाड़ी कार्यकत्तार्ओं से फार्म भरवाए जाते हैं. इतना ही नहीं उनका कहना है कि, वित्तीय सहायता का भुगतान सीधे लाभार्थियों के आधार कार्ड से जुड़े बैंक खातों, डाकघर में किया जाएगा.

बेटी होने पर घर का माहौल

अक्सर देखा जाता है कि, जब किसी के घर में बेटियां पैदा होती है तो लोग दुखी हो जाते हैं. हर किसी को इस बात की उम्मीद होती है कि उसके घर में बेटे का जन्म हो, ताकि उनका वंश आगे बढ़े. परन्तु इस इस मामले में बहुत हद तक कमी आई है. क्योंकि लोगों की सच अब बदल रही है. बता दें कि सरकार भी इसमें पूरी तरह से सहयोग करने को तैयार है. राज्य की सरकार ने बेटियों के पैदा होने पर अहम राशि देने की घोषणा की है. जिससे गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान कराने वाली माताओं के पोषण एवं स्वास्थ्य की स्थिति सुधर सके.