IND vs SA: भारत ने साउथ अफ्रीका को पहले वनडे सीरीज में दी मात, 8 विकेट से जीता मुकाबला

IND vs SA: अफ्रीका की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 116 रनों का लक्ष्य दिया. जवाबी पारी में भारतीय टीम ने 16.4 ओवर में ही मुकाबले को जीत लिया. 

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • भारत ने साउथ अफ्रीका को पहले वनडे सीरीज में दी मात
  • 8 विकेट से जीता मुकाबला

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला वनडे सीरीज का मुकाबला जोहान्सबर्ग स्टेडियम में खेला गया है. इस मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका की टीम को 8 विकेट से हरा दिया है. इंडिया ने इस मुकाबले को 200 गेंद रहते हुए ही अपने नाम कर लिया. बता दें कि अफ्रीका की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 116 रनों का लक्ष्य दिया. जवाबी पारी में भारतीय टीम ने 16.4 ओवर में ही मुकाबले को जीत लिया. 

भारतीय गेंदबाजों ने जमकर बरपाया कहर 

 दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले एक दिवसीय मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने जमकर कहर बरपाया. इंडिया की तरफ से तेज गेंदबाज अर्शदीप और आवेश खान ने शानदार  गेंदबाजी की. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्कराम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, जो की उनके लिए बेहद गलत साबित हुआ. इस मुकाबले के शुरुआत से ही भारतीय तेज गेंदबाजों को पिच पर बेहद सफलता मिलती हुई दिखाई दी. मैच के दूसरे ओवर में ही अर्शदीप सिंह ने अफ्रीक के ओपनर बल्लेबाज रीजा हेंडरिक्स को 0 रन पर ही आउट कर पवेलियन भेज दिया. 

इसके बाद ओवर की अगली ही गेंद पर रासी वान डेर डुसैन को भी अर्शदीप ने बिना रन बनाए ही आउट कर दिया. इसके बाद अफ्रीका का तीसरा विकेट टोनी के रूप में गिरा. इन्हें भी अर्शदीप ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. उन्होंने अपनी पारी में 28 रन बनाए. इस दौरान टीम का कुल स्कोर 42 रन था. वहीं अफ्रीका के खाते में 10 रन और जुड़े ही थे की अर्शदीप ने टीम को हेनरिक क्लासेन के रूप में 5 वां झटका दिया. इस दौरान मुकाबले में अर्शदीप ने 4 विकेट अपने नाम किये. 

आवेश खान ने भी की शानदार गेंदबाजी 

अर्शदीप के बाद अफ्रीकी टीम के खिलाफ आवेश खान ने शानदार गेंदबाजी करते हुए विकेट लिए. उन्होंने केवल  52 रन के स्कोर पर एडेन मार्कराम को आउट किया. मार्कराम ने अपनी पारी में 12 रन बनाए. वहीं अगली ही गेंद पर आवेश ने विआन मुल्डर को एलबीडब्ल्यू  से आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया दिया. मुल्डर बिना खाता खोले ही चलता हुए. इसके बाद डेविड मिलर भी 2 रन बनाकर आउट हो गए. उनको भी आवेश खान ने ही आउट किया. इस दौरान अफ्रीकी टीम के 58 रन के स्कोर पर 7 विकेट गिर चुके थे. 

वहीं अफ्रीका के लिए आदिले फेहलुकवायो ने कुछ समय तक पारी को संभाले रखा. उन्होंने केशव महाराज (4 रन) के साथ टीम के लिए 15 रन जोड़े. लेकिन ये साझेदारी लंबे समय तक नहीं चली. अफ्रीका के लिए 8 वां विकेट केशव महाराज के रूप में गिरा. जिन्हे आवेश खान ने चलता किया. वहीं अफ्रीका 9 वां विकेट आदिले फेहलुकवायो का गिरा. इन्होंने अपनी पारी में  33 रन बनाएं. इन्हें अर्शदीप ने आउट किया. टीम के लिए तबरेज शम्सी 11 रन बनाकर नाबाद रहे. भारतीय टीम के लिए अर्शदीप ने 5 विकेट, आवेश खान ने 4 और कुलदीप यादव को 1 सफलता मिली. इस दौरान दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भारत को जीतने के लिए 117 रन का लक्ष्य दिया. 

भारत के लिए साईं और श्रेयस ने खेली शानदार पारी 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जवाबी पारी में 117 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. बात दें, कि टीम का पहला विकेट ओपनर बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में गिरा. उन्होंने ने अपनी पारी में 5 रन ही बनाए.  इसके बाद श्रेयस अय्यर और साईं सुदर्शन के बीच 88 रनों की शानदार साझेदारी देखने को मिली. वहीं भारत का दूसरा विकेट 111 के स्कोर पर श्रेयस अय्यर के रूप में गिरा. अय्यर ने अपनी पारी में 52 रन बनाए. उन्होंने  45 गेंदों में 6 चौके और 1 छक्का लगाया.  साईं सुदर्शन ने 43 गेंदों की मदद से 9 चौकों के साथ 55 रन बनाए. तिलक वर्मा 1 रन बनाकर नाबाद रहे. साउथ अफ्रीका के लिए वियान मुल्डर और आदिले फेहलुकवायो को 1-1 सफलता मिली.