IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास, दूसरे टेस्ट मैच में तोड़ा 45 साल पुराना रिकॉर्ड

IND vs ENG: इंडियन टीम ने इंग्लैंड को जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में इंग्लिश टीम केवल 192 रनों पर ही सिमट गई. इस मैच में भारतीय ऑफ स्पिनर रवींचन्द्रन अश्विन ने कमाल ही कर दिया. उन्होंने अपने नाम एक खास रिकार्ड दर्ज किया.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास
  • दूसरे टेस्ट मैच में तोड़ा 45 साल पुराना रिकॉर्ड

Ravichandran Ashwin Record: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापट्टनम के डॉ. वाईएस राजशेखर क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में आज (5 फरवरी ) भारत ने इंग्लैंड की टीम को 106 से हरा दिया. इंडियन टीम ने इंग्लैंड को जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में इंग्लिश टीम केवल 192 रनों पर ही सिमट गई. इस मैच में भारतीय ऑफ स्पिनर रवींचन्द्रन अश्विन ने कमाल ही कर दिया. उन्होंने अपने नाम एक खास रिकार्ड दर्ज किया. 

पहले टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम 28 रनों से हार गई थी. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा ने विशाखापट्टनम में पिछली हार का बदला लेते हुए सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया है.  वहीं अब 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला  15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा. दूसरे टेस्ट मैच में आश्विन ने तीन विकेट अपने नाम किए. इसी के साथ उन्होंने 45 साल पुराना बड़ा रिकार्ड अपने नाम कर लिया है. 

45 साल पुराना रिकार्ड किया अपने नाम 

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. उनके इंग्लैंड के खिलाफ 21 टेस्ट मैच में 97 विकेट हो गए हैं. इससे पहले ये रिकार्ड भागवत चंद्रशेखर के नाम था. उन्होंने इंग्लैंड के खिलफ 1964 से 1979 के बीच 23 टेस्ट में 95 विकेट लिए थे. ऐसे में अश्विन ने इस सफलता के साथ 45 साल पुराने रिकार्ड को अपने नाम कर लिया है. अश्विन ने दूसरे टेस्ट मुकाबले के तीसरे दिन बेन डकेट को आउट कर यह रिकार्ड अपने नाम दर्ज किया था. 

500 विकेट से महज कुछ दूरी पर अश्विन 

आपको बात दें, कि टेस्ट क्रिकेट में अश्विन के 499 विकेट हो गए हैं. वह इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 500 वां विकेट लेने से चूक  गए. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में केवल  दूसरी बार ऐसा हुआ है जब कोई गेंदबाज मैच पूरा होने के बाद 499 विकेट पर हो. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के साथ ऐसा हुआ था. 

पहली बार ऐसा हुआ

इस टेस्ट मैच के दौरान भारत और इंग्लैंड की टीम अपनी दोनों पारियों में ऑलआउट हुई. हालांकि, दोनों ने ही टीम ने अपनी हर पारी में 250 से अधिक रन का स्कोर दिया. भारत ने अपनी पहली पारी में 396 और दूसरी पारी में 255 रन जोड़े.  वहीं इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 253 और दूसरी पारी में 292 रन का स्कोर दिया. भारत में ऐसा पहली बार हुआ है जब दोनों टीमों ने अपनी दोनों पारियों में 250 से अधिक रनों का स्कोर दिया हो और दोनों ही टीम ऑलआउट हुई.