Gemini AI: गूगल ने लॉन्च किया Gemini AI, ChatGPT को देगा टक्कर

गूगल ने ChatGPT को टक्कर देने के लिए Gemini AI को लांच किया है. ये मॉडल टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो और कोड को आसानी से हैंडल कर सकता है.

Date Updated
फॉलो करें:

Gemini AI:  गूगल में अपना एडवांस्ड मॉडल Gemini AI को लांच किया है. दावा किया जा रहा है कि ये ओपन एआई के चैट जीपीटी को टक्कर को टक्कर देगा. गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई के अनुसार, ये मॉडल बार्ड से भी ज्यादा स्मार्ट है जो कई तरह के टास्क को आसनी से हैंडल कर सकता है. उन्होंने बताया कि ये मॉडल इंसानो के इंटरैक्शन से इंस्पायर्ड है. यानि जैसे इंसान एक दूसरे से इंटरैक्ट करते हैं, उसी आधार पर इस मॉडल को डेवलप किया गया है. डीपमाइंड और गूगल की रिसर्च टीम ने मिलकर Gemini AI को तैयार किया है.  Gemini AI टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो और कोड आदि कई तरह के टास्क को आसनी से पूरा कर सकता है.

170  से ज्यादा देशों में अंग्रेजी में होगा उपलब्ध 

गूगल असिस्टेंट और बार्ड के उपाध्यक्ष सिसी हसियाओ ने जानकारी दी कि Gemini को दो चरणों में बार्ड में पेश किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि 6 दिसंबर से बार्ड को Gemini प्रो के एक विशेष रूप से ट्यून किए गए संस्करण द्वारा ऑपरेट किया जाएगा जिससे चैटबॉट समझने और सारांशित करने, तर्क, कोडिंग, और योजना में अधिक सक्षम हो जाएगा. उन्होंने इसके उपलब्धतता के बारे में बताया कि ये नया मॉडल 170 से अधिक देशों और क्षेत्रों में अंग्रेजी में उपलब्ध होगा और आने वाले समय में  यूरोप जैसी अधिक भाषाओं और भौगोलिक क्षेत्रों के लिए इसे उपलब्ध कराया जाएगा. इसके साथ ही Gemini AI 3 साइज- अल्ट्रा  प्रो और नैनो के लिए उपलब्ध होगा. 

दुनिया के सबसे पॉपुलर कोडिंग लैंग्वेज को समझ सकता है Gemini

गूगल द्वारा लांच किया गया Gemini अपनी मल्टीमॉडल तर्क क्षमताओं की वजह से  दुनिया के सबसे पॉपुलर कोडिंग लैंग्वेज में उच्च गुणवत्ता वाले कोड को समझ, एक्सप्लेन और उत्पन्न भी कर सकता है. बता दें कि नए साल पर गूगल बार्ड के अंदर Gemini अल्ट्रा का सपोर्ट देगा जिसे विभिन्न प्रकार की सूचनाओं जैसे टेक्स्ट, चित्र, ऑडियो, वीडियो और कोड को तुरंत समझने और उन पर कार्य करने के लिए बनाया गया है.