गूगल पे ने भारत में लॉन्च किया यूपीआई लाइट, ऐसे करें एक्टिवेट

फेमस गूगल पे ने भारत में UPI Lite फीचर लॉन्च कर दिया है. अब इसकी मदद से गूगल पे उपयोगकर्ता रोजाना होने वाली ऑनलाइन पेमेंट्स को बिना किसी देरी की फटाफट और बिना सर्वर इश्यू के कर पाएंगे. UPI Lite फीचर पिछले साल सितम्बर में RBI ने लॉन्च किया था. ये एक डिजिटल पेमेंट सर्विस […]

Date Updated
फॉलो करें:

फेमस गूगल पे ने भारत में UPI Lite फीचर लॉन्च कर दिया है. अब इसकी मदद से गूगल पे उपयोगकर्ता रोजाना होने वाली ऑनलाइन पेमेंट्स को बिना किसी देरी की फटाफट और बिना सर्वर इश्यू के कर पाएंगे. UPI Lite फीचर पिछले साल सितम्बर में RBI ने लॉन्च किया था. ये एक डिजिटल पेमेंट सर्विस है जिसे नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने डिजाइन किया है.

यूपीआई लाइट अकाउंट में दिन में दो बार 2,000 रुपये तक लोड किए जा सकते हैं और यह यूजर्स एक बार में 200 रुपये तक की इंस्टेंट यूपीआई लेनदेन करने की अनुमति देता है. दिग्गज IT कंपनी Wipro को Artificial Intelligence में दिखा सुनहरा भविष्य, कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने में एक अरब डॉलर करेगी खर्च.

कंपनी के मुताबिक, लाइट अकाउंट यूजर्स के बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है, लेकिन जारीकर्ता बैंक की कोर बैंकिंग सिस्टम पर रियल टाइम पर निर्भर नहीं होता है. यूपीआई लाइट में लेनदेन पूरा करने के लिए यूजर्स को “पे पिन-फ्री” पर टैप करना होगा.

गूगल पे पर ऐसे एक्टिवेट करें UPI Lite

गूगल पे पर यूपीआई लाइट एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले ऐप में प्रोफाइल सेक्शन में जाएं

यहां आपको UPI Lite का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें,अब Continue पर टैप करें और अपना बैंक चुनें.

अब अपने UPI Lite अकाउंट पर पैसे Add करें.

यूजर्स अपने यूपीआई लाइट अकाउंट में एक बार में 2000 रुपये तक की धनराशि जोड़ सकते हैं, प्रति दिन अधिकतम सीमा 4000 रुपये है.

यूपीआई लाइट लेनदेन के लिए यूजर्स को “पे पिन-फ्री” पर टैप करना होगा.