Aaj Ka Panchang: शनि देव की विशेष कृपा के लिए जानें आज का पंचांग

Aaj Ka Panchang: हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन की हर समस्या दूर रहे. इसके लिए अनेक उपायों को भी करता है. लेकिन अगर आप पंचांग के अनुसार ये जानना चाहते है कि आज का दिन (5 अगस्त 2023) कैसा बीतने वाला है तो हम आज के पंचांग की चर्चा करते हैं. शनिवार का […]

Date Updated
फॉलो करें:

Aaj Ka Panchang: हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन की हर समस्या दूर रहे. इसके लिए अनेक उपायों को भी करता है. लेकिन अगर आप पंचांग के अनुसार ये जानना चाहते है कि आज का दिन (5 अगस्त 2023) कैसा बीतने वाला है तो हम आज के पंचांग की चर्चा करते हैं. शनिवार का दिन शनि देव का दिन कहा गया है. आज शनि को प्रसन्न किये जाने वाला दिन है. इसके साथ ही आज चतुर्थी और पंचमी का दिन भी है. आज का दिन उनके लिए शुभ है जो शनि की अशुभ नजर से कष्ट में हैं. आज के दिन चंद्रमा कुंभ राशि में प्रवेश करेगा.

आज विशेष तारीख

आज के पंचांग के मुताबिक आज श्रावण महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी है. जो कि शनि का राहुकाल सुबह 9 बजकर 42 मिनट तक रहने वाला है. ये दिन पूरी तरह से शनि देव के लिए माना जाता है. इस दिन शनि देव का व्रत करने और पूजा करने से विशेष कृपा की प्राप्ती होती है. शनि देव की पूजा से जीवन के हर कष्टों से मुक्ति मिलती है.

पंचांग के अनुसार नक्षत्र

आज पंचांग के हिसाब से उत्तराभाद्रपद नक्षत्र रहने वाला है. उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र की बात करें तो ये आकाश मंडल में 26वां नक्षत्र माना जाता है. इसे शक्ति और समृद्धि के साथ वैवाहिक आनंद के लिए सही माना जाता है. इस नक्षत्र में जन्मे लोग खास कर पुरूष बुद्धिमान कहे जाते हैं. उनके गुण दूसरों को भी प्रभावित करने का कार्य करती है. आज का दिन और ज्यादा महत्व होने का विशेष कारण आज शनिवार होना है.