Kartik Mass 2023 Date: कब से हो रही है कार्तिक मास की शुरुआत? इस महीने में जरूर करें ये काम

Kartik Mass 2023 Date: 29 अक्टूबर से कार्तिक मास की शुरुआत होने जा रही है. हिंदू धर्म में कार्तिक मास का बेहद खास महत्व होता है इस मास को सर्वश्रेष्ठ माना गया है. इस माह में हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहार पड़ते हैं तो चलिए जानते हैं आखिर यह महीना इतना खास क्यों है. कार्तिक […]

Date Updated
फॉलो करें:

Kartik Mass 2023 Date: 29 अक्टूबर से कार्तिक मास की शुरुआत होने जा रही है. हिंदू धर्म में कार्तिक मास का बेहद खास महत्व होता है इस मास को सर्वश्रेष्ठ माना गया है. इस माह में हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहार पड़ते हैं तो चलिए जानते हैं आखिर यह महीना इतना खास क्यों है.

कार्तिक मास में जरूर करें ये काम

कार्तिक मास में स्नान के लिए विशेष माना गया है. इस माह में किसी भी पवित्र नदी में स्नान करने से पुण्य मिलता है. साल 2023 में कार्तिक मास की शुरुआत 29 अक्टूबर 2023 रविवार के दिन से शुरू हो रही है. वहीं समाप्ती 27 नवंबर को होगी. इस दौरान कई प्रमुख त्योहार पड़ने वाली है. कार्तिक मास का समापन कार्तिक पूर्णिमा के दिन होता है. इस दिन लोग खास तौर पर गंगा नदी में स्नान करने जाते हैं. कहा जाता है कि ऐसा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

कार्तिक मास का महत्व-

हिंदू धर्म में कार्तिक मास का बहुत विशेष महत्व है. इस मास में श्री विष्णु जी के साथ तुलसी जी की पूजा अर्चना की जाती है. इस मास में स्नान दान, दीप दान करने से कष्टों से मुक्ति मिलती है. साथ ही पूरे कार्तिक के महीने में सुबह जल्दी उठकर स्नान करने से विशेष फल की प्राप्ति भी होती है.

कार्तिक मास में पड़ने वाले प्रमुख त्योहार-

करवा चौथ, अहोई अष्टमी, रमा एकादशी, धनतेरस, काली चौदस, दिवाली, कार्तिक अमावस्या, गोवर्धन पूजा, भाई दूज, छठ पूजा, गोपाष्टमी, देवउठनी एकादशी, तुलसी विवाह, देव दिवाली, कार्तिक पूर्णिमा.