PM Modi Ayodhya Visit: पीएम मोदी ने अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का किया शुभारंभ, छह वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

PM Modi Ayodhya Visit: पीएम मोदी अयोध्या दौरे पर हैं. जहां उन्होने राम नगरी को करोड़ों की सौगात दी. पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

PM Modi Ayodhya Visit: पीएम नरेंद्र मोदी आज अयोध्या दौरे पर है. जहां पीएम ने भव्य रोड शो किया. साथ ही उन्होने अयोध्यावासियों को करोड़ों की सौगात दी. इस दौरान लोगों ने पीएम मोदी का पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया. लोगों ने पीएम मोदी के आगमन पर जय श्री राम के नारे लगाए. पीएम यहां पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया. अब वह नए एयरपोर्ट का उद्घाटन करने वाले हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या समेत यूपी को 15000 करोड़ रुपये की सौगात देंगे.

पीएम मोदी के स्वागत के लिए यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और यूपी के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक एयरपोर्ट पर मौजूद थे. पीएम को फूल देकर उनका स्वागत किया. पीएम मोदी ने अयोध्या में एक घंटे तक रोड शो किया, जिसमें सड़क के दोनों तरफ लोगों की भीड़ दिखाई दी. लोगों को जय श्रीराम के नारे लगाते हुए भी सुना गया. पीएम पर फूल भी बरसाए गए. रोड शो में जनसैलाब देखने को मिला, जो पीएम की तरफ हाथ हिलाकर उनका स्वागत कर रहे थे.

राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारियां

अयोध्या का जिला प्रशासन और नगर निगम प्रशासन इन उन्नत सुरक्षा उपायों को लागू करने और साजो-सामान व्यवस्था करने की प्रक्रिया में लगे हुए हैं.  उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए फैसले के देखते हुए सभी होटलों में एडवांस बुकिंग बंद करवा दी गई है.  पुलिस अधिकारी होटल में रह रहे सभी श्रद्धालुओं की जांच पड़ताल कर रहे हैं. वहीं बाहरी लोगो का अयोध्या में प्रवेश बंद करवा दिया गया है.  केवल आमंत्रित व्यक्तियों और ड्यूटी पर तैनात लोगों को ही आने को अनुमति है. 

सुरक्षा के किए जा रहे पुख्ता इंतजाम

प्रतिष्ठा समारोह को देखते हुए अयोध्या में लगभग 100 विमानों के उतरने की संभावना है, जिसके मद्देनज़र अयोध्या प्रशासन ट्रैफिक डायवर्सन को लेकर भी योजना बना रहा है.  सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के लिए सीआरपीएफ, यूपीएसएसएफ, पीएसी और सिविल पुलिस अयोध्या के चप्पे चप्पे पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है.  इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की नई तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है. वहीं जगह जगह चेकिंग पॉइंट्स बनाए गए हैं.  कोई भी व्यक्ति बिना जांच पड़ताल के मंदिर के आस पास भी नहीं भटक सकता.

आपको बता दें कि  कि 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला के विराजमान होने का प्रतीक है.  22 जनवरी, 2024 के लिए निर्धारित, समारोह एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होने वाले वैदिक अनुष्ठानों के साथ होगा. मंदिर के निर्माण के लिए जिम्मेदार श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 14 जनवरी से शुरू होने वाले एक सप्ताह के उत्सव की योजना बनाई है.