Empty Stomach Side Effects: जल्दबाजी में आप भी निकलते हैं  भूखे पेट, तो हो जाईए सावधान, वरना हो सकती हैं कई समस्याएं

Empty Stomach Side Effects: सुबह में नाश्ता करना हमारे दिन का सबसे जरूरी मील होता है. अगर हम सुबह में नाश्ता कर लेते हैं तो पूरा दिन शरीर में एनर्जी मिलती है साथ ही दिनभर एक्टिव रहता है. हेल्दी नाश्ता करने से वजन भी कम करने में मददगार साबित होता है लेकिन अगर आप इसे […]

Date Updated
फॉलो करें:

Empty Stomach Side Effects: सुबह में नाश्ता करना हमारे दिन का सबसे जरूरी मील होता है. अगर हम सुबह में नाश्ता कर लेते हैं तो पूरा दिन शरीर में एनर्जी मिलती है साथ ही दिनभर एक्टिव रहता है. हेल्दी नाश्ता करने से वजन भी कम करने में मददगार साबित होता है लेकिन अगर आप इसे स्किप कर देते हैं तो इससे आपके सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऑफिस, कॉलेज जाने वाले लोग अक्सर अपनी ब्रेकफास्ट मिस कर देते हैं. हालांकि कभी-कभी सुबह का नाश्ता करना भूलना ठीक है लेकिन अगर आप रोजाना ऐसा करते हैं तो यह आपके सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है.

खाली पेट घर से निकलने पर हो सकती है ये समस्याएं-

एसिडिटी- बहुत से लोग ऐसे है कि ऑफिस लेट पहुंचने की वजह से घर से बिना कुछ खाए पिए निकल जाते हैं और सोचते हैं कि रास्ते में कुछ खा लेंगे. हालांकि आपको बता दें कि, खाली पेट चाय-कॉफी पीना पेट के लिए फायदेमंद नहीं है इससे आपको एसिडिटी की समस्याएं हो सकती है. अगर आप लंबे समय तक बिना कुछ खाए चाय या कॉफी पीते हैं तो इससे आपको अपच, गैस्ट्रिक सूजन, हार्टबर्न, पेट में अल्सर की समस्या भी झेलनी पड़ सकती है.

बेहोशी- लंबे समय तक खाली पेट रहने से चक्कर आने जैसी समस्याएं देखने को मिलती है. कई बार लोग खड़े-खड़े चक्कर खाकर बेहोश हो जाते हैं. ये सब समस्याएं खाना न खाने के कारण कमजोरी से होता है.

लो बीपी-अगर आप लगातार अपनी ब्रेकफास्ट को स्किप करते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर ऊपर नीचे हो सकता है. टाइम पर खाना न खाने की वजह से  आपका बीपी लो हो सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप सुबह कुछ हेल्दी नाश्ते करके ही बाहर निकले.