गर्मियों में बीपी हाई होने से हैं परेशान तो, इन चीजों से का करें सेवन

गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के कारण हाई बीपी हो जाता है. जानकरी के लिए बता दें, गर्मी में हाई बीपी होने के चांसेस ज्यादा होते हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

Control High BP At Home: अप्रैल के महिने में गर्मी काफी ज्यादा है, इस दौरान लोगों का खानपान काफी बदल जाता है. ऐसे में अपनी खानपान और लाफस्टाइल पर ध्यान नहीं देने से हाई बीपी की समस्या हो सकती है. ऐसे में बीपी को कैसे कंट्रोल रखा जाए इसका ध्यान रखना काफी जरूरी है. क्योंकि अचानक बीपी बढ़ना काफी खतरनाक साबित हो सकता है. 

बीपी को कंट्रोल रखना

गर्मियों में ब्लड प्रेशर बढ़ने के चांसेस ज्यादा हो जाते हैं. आप ब्लड प्रेशर बढ़ने पर घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. इसके साथ ही ब्लड प्रेशर बढ़ने सही रखने के लिए एक्टिव रखना बेहद जरूरी माना जाता है. आजकल कोरोनावायरस के डर से लोग बाहर निकलते नहीं है. एक जगह रहने के कारण बीपी की समस्या अक्सर हो जाती है. 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का तरीका

  • नारियल पानी गर्मियों में काफी फायदा करता है.  100 मिलीलीटर नारियल पानी में सिर्फ 19 कैलोरी होती है. इसमें फैट या कोलेस्ट्रॉल होता है. 
  • दही और लस्सी का इस्तेमाल करने से हाई बीपी कंट्रोल में रहता है. हाई बीपी के मरीज को छाछ पीने से कई सारे फायदे मिलते हैं. इससे पाचन शक्ति भी अच्छी होती है. 
  • तरबूज खाने से हाई बीपी कंट्रोल में रहने के साथ-साथ दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम रहता है. क्योंकि इसमें लाइकोपीन पाई जाती है. तरबूज देर रात में नहीं नहीं चाहिए. 
Tags :