International Yoga Day 2023: ऑफिस में बैठे रहने का है काम? तो करें ये योगासन

International Yoga Day 2023: योगा करने पर शरीर को अंदरूनी रूप के साथ-साथ बाहरी रूप से भी फायदा मिलता है। कल 21 जून है जहां पुरे भारत से शुरू हुआ योग दिवस पुरे विश्व में मनाया जाएगा। लगातार 9 से 10 घंटे तक ऑफिस में काम करने की वजह से मन और शरीर दोनों पर […]

Date Updated
फॉलो करें:

International Yoga Day 2023: योगा करने पर शरीर को अंदरूनी रूप के साथ-साथ बाहरी रूप से भी फायदा मिलता है। कल 21 जून है जहां पुरे भारत से शुरू हुआ योग दिवस पुरे विश्व में मनाया जाएगा। लगातार 9 से 10 घंटे तक ऑफिस में काम करने की वजह से मन और शरीर दोनों पर असर होता है। ऑफिस में बैठे-बैठे सिरदर्द, थकान और स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं। सबसे इजी योग है स्ट्रेचिंग। ऑफिस में बैठे-बैठे आप स्ट्रेचिंग करके दिन भर की थकान और शरीर में हो रहे दर्द को कम कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन भी ठीक होता है। रेगुलर एक्सरसाइज करने वाले लोग सबसे पहले स्ट्रेचिंग जरूर करते हैं।

चेयर पोज़

ऑफिस में चेयर पोज के अभ्यास से आपको कमर दर्द और पैरों की मांसपेशियों में हो रहे दर्द से छुटकारा मिलेगा। इसका नियमित अभ्यास आपकी कमर, रीढ़ की हड्डियों और पैरों को मजबूती देता है। इसे उत्कटासन भी कहा जाता है।

गरुड़ासन या ईगल पोज

ईगल ट्विस्ट पोज करने से आपकी हाथों और कंधों की मांसपेशियों में हो रहा दर्द भी खत्म हो जाता है। ये पोज़ आपको मेन्टल स्टेबिलिटी भी प्रोवाइड करता है.

सुखासन

ऑफिस में लगातार काम करने की वजह से थकान और स्ट्रेस को कम करने के लिए आप सुखासन का अभ्यास कर सकते हैं।

नेक रोल

ऑफिस में दिन भर लगातार काम करने की वजह से गर्दन में दर्द और खिंचाव आदि की समस्या अक्सर लोगों को होती है।
तो ये कुछ आसान सी योग पोसेस है जिन्हे आप ऑफिस में करके कुछ रिलैक्स कर सकते है. पर आप मुझे कमेंट करके बताइये की किस पोज़ में सबसे बेस्ट है और कोनसा पोज़ आपको सबसे ज्यादा हार्ड लगता है।