Weight Loss Tips: अगर हफ्तेभर में करना चाहते हैं वजन कम तो, सुबह उठते ही खाएं ये चीज,  पेट की चर्बी भी हो जाएगा कम

Weight Loss Tips: कुछ लोग वजन घटाने के लिए परेशान रहते हैं तो कुछ लोग वजन बढ़ाने के लिए परेशान रहते हैं. कई लोग ऐसे भी हैं जो वजन कम करने के चक्कर में खाना खाना भी छोड़ देते हैं. तो वहीं कई लोग घंटों जिम  में पसीना बहाते हैं. हालांकि लाख कोशिश करने के […]

Date Updated
फॉलो करें:

Weight Loss Tips: कुछ लोग वजन घटाने के लिए परेशान रहते हैं तो कुछ लोग वजन बढ़ाने के लिए परेशान रहते हैं. कई लोग ऐसे भी हैं जो वजन कम करने के चक्कर में खाना खाना भी छोड़ देते हैं. तो वहीं कई लोग घंटों जिम  में पसीना बहाते हैं. हालांकि लाख कोशिश करने के बाद भी उनका वजन कम नहीं होता है.

इन सब के पीछे का मुख्य कारण खाने पीने से जुड़ी ऐसी गलतियां है जिन पर आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है. तो चलिए आज हम आपको  एक ऐसी चीज के बारे में बताते हैं जिसका सेवन सुबह उठकर करने से हफ्तेभर में फर्क दिखने लगेगा तो चलिए जानते हैं.

अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो आपको अपने मोर्निंग डाइट में कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना होगा जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करेगा. इसके लिए आप आपने डाइट प्लान में चिया सीड्स को शामिल कर सकते हैं.

दरअसल, चिया सिड्स में मौजूद फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करेगा जिससे आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा. तो चलिए जानते हैं चिया सिड्स का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए कैसे किया जाता है.

वजन कम करने के लिए ऐसे करें  चिया सीड्स का इस्तेमाल-

चिया सिड्स में फाइबर का भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन को धीमा कर देता है जिससे ग्लूकोज देर से रिलीज होती है. इसके सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाते हैं जो आपका वजन कम करने में मदद करता है.

वजन कम करने के लिए  एक गिलास पानी में 1 चम्मच चिया सीड्स को मिलाकर रात भर भिगने के लिए छोड़ दें. और सुबह उठने के बाद खाली पेट इस पानी का सेवन कर लें.

लगातार इसका इस्तेमाल करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने को मिलेगा. अगर आप चाहें तो इसका सेवन नींबू या फिर शहद मिलाकर भी पी सकते हैं. यह ड्रिंक वजन कम करने के साथ-साथ बैली फैट को कम करने में भी मददगार साबित होता है.