International: अमेरिका जाने के लिए इजाराइली नागरिक का खुला रास्ता, 30 नवंबर से बिना वीजा करेंगे यात्रा

International: इजराइल के नागरिक अब अमेरिका की यात्रा 30 नवंबर से बिना वीजा कर सकते हैं. बाइडेन प्रशासन ने बीते दिन इजराइल को VWP (वीजा वेवर प्रोग्राम) वीजा में छूट कार्यक्रम में मौजूद कर रहा है. इसके आधार पर इजराइली नागरिकों को अमेरिका आने-जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ने वाली है. अमेरिका का […]

Date Updated
फॉलो करें:

International: इजराइल के नागरिक अब अमेरिका की यात्रा 30 नवंबर से बिना वीजा कर सकते हैं. बाइडेन प्रशासन ने बीते दिन इजराइल को VWP (वीजा वेवर प्रोग्राम) वीजा में छूट कार्यक्रम में मौजूद कर रहा है. इसके आधार पर इजराइली नागरिकों को अमेरिका आने-जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ने वाली है. अमेरिका का होम सिक्योरिटी डिपार्टमेंट वीजा वेवर प्रोग्राम को ऑपरेट किया करता है. जिसके आधार पर 40 देश ज्यादातर यूरोपीय व एशियाई देश के रहने वाले नागरिक बिना वीजा के 3 महीने के लिए अमेरिका की यात्रा पर जा सकते हैं.

अमेरिका का बड़ा फैसला

अमेरिका ने इजराइल के साथ चल रहे मनमुटाव के मध्य ये निर्णय लिया है. दरअसल हाल ही में इजराइली प्राइम मिनिस्टर बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने तमाम कैबिनेट मिनिस्टर्स को साफ आदेश दिया था कि, वो उनकी परमिशन के बिना अमेरिका के किसी डिप्लोमैट या मिनिस्टर से मुलाकात नहीं कर सकते हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के इस उठाए कदम का अर्थ है कि अब इजराइल को फिलिस्तीनी अमेरिकियों सहित अमेरिकी नागरिकों के हित में ऐसा रास्ता अपनाना चाहिए. जबकि अमेरिकी और फिलिस्तीनियों को जाने में परेशानी उठाना पड़ता था.

बाइडेन का बयान

दरअसल दोनों देशों के मध्य टेंशन की एक ही वजह थी. प्रेसिडेंट जो बाइडेन का एक बयान, तब इजराइल में ज्यूडिशियल ओवरहॉल बिल के खिलाफ प्रदर्शन किए जा रहे थे. जिसके बाद बाइडेन ने मीडिया से बातचीत में बताया था कि, नेतन्याहू को अपनी जिद छोड़कर ये बिल वापस लेना चाहिए. क्योंकि डेमोक्रेसी की हिफाजत अधिक जरूरी है.