International: पीएम जस्टिन ट्रूडो को हुआ भारत से भय, कहा विवाद अब रूक जाना चाहिए

International: भारत- कनाडा के मध्य खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर के मर्डर मामले को लेकर विवाद अब तक जारी है. इसी बीच बीते दिन कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने बताया कि, हम इस विवाद को अब आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं. जस्टिन ट्रूडो का बयान जस्टिन आगे बताया कि, कनाडा- भारत के संग किसी […]

Date Updated
फॉलो करें:

International: भारत- कनाडा के मध्य खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर के मर्डर मामले को लेकर विवाद अब तक जारी है. इसी बीच बीते दिन कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने बताया कि, हम इस विवाद को अब आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं.

जस्टिन ट्रूडो का बयान

जस्टिन आगे बताया कि, कनाडा- भारत के संग किसी प्रकार का विवाद नहीं बढ़ाना चाहता है. बल्कि वह नई दिल्ली के संग जिम्मेदारीपूर्वक एवं रचनात्मक तरीके से जुड़े रहने की सोच रहा हैं. इतना ही नहीं हम भारत में कनाडाई परिवारों की पूरी तरह से सहायता के लिए वहां उपस्थित रहना चाहते हैं.

राजनियक की छूट खत्म

पीएम ट्रूडो का ये बयान सामने तब आया है. जब बीते मंगलवार भारत सरकार ने कनाडा को चेतावनी दी कि 40 डिप्लोमैट देश छोड़कर चले जाएं. अगर ऐसा नहीं होता है तो, राजनियक को मिलने वाली छूट पूरी तरह से खत्म कर दी जाएगी. यदपि सरकार ने 10 अक्टूबर तक का अल्टीमेटम भी जारी किया है. जबकि हाल ही में विदेश मंत्रालय ने बताया था कि, भारत में कनाडा के आवश्यकता से अधिक राजनयिक मौजूद हैं, इस हालात में संतुलन बनाए रखने की जरूरत है.

भारत-कनाडा विवाद

भारत-कनाडा के मध्य हाल ही के दिनों में विवाद साफ तौर पर तब हुआ जब कनाडा के पीएम जस्टिस ट्रूडो ने दावा करके कहा कि, आतंकी निज्जर की हत्या के पीछे भारतीय एजेंट का हाथ है. जबकि उसके इस दावे पर भारत सरकार ने कड़ी प्रतिक्रिया दी और आरोपों को बेबुनियाद बताया, विदेश मंत्रालय ने इसके बावजूद कहा कि, आरोप राजनीति से मिलता जुलता है. वहीं कनाडा अलगाववादियों के लिए सुरक्षित जगह बन चुका है. आगे भारत ने बताया कि, कई बार अलर्ट करने के बाद भी बेकार तत्वों पर कनाडा सरकार ने किसी तरह की कार्रवाई नहीं की है.