Chhath Special Trains: छठ पर घर जाने वालों के लिए बड़ी राहत, रेलवे ने चलाई ये विशेष ट्रेनें

Chhath Special Trains: छठ के अवसर पर ट्रेनों में भारी संख्या में यात्रियों की भीड़ देखी जा रही है. ऐसे में भारतीय रेलेवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए लिए कई स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • छठ पर घर जाने वालों के लिए बड़ी राहत
  • रेलवे ने चलाई ये विशेष ट्रेनें

Chhath Special Trains: छठ महापर्व  के खास त्योहार पर भारत के कई बड़े शहरों में रह रहे यूपी और बिहार के लोगों भारी संख्या में अपने-अपने घर जाते हैं.  छठ के अवसर पर ट्रेनों में भारी संख्या में यात्रियों की भीड़ देखी जा रही है. इतना बुरा हाल है, की लोग ट्रेनों में ठूंस-ठूंस के सफर कर रहे हैं.  ऐसे में कन्फर्म टिकट तक मिलना काफी मुश्किल हो गया है.  ऐसे में भारतीय रेलेवे  ने यात्रियों की सुविधा के लिए लिए कई स्पेशल ट्रेनों ( विशेष ट्रेनों) का संचालन शुरू किया है. 

यूपी और बिहार के लोगों को छठ के मौके पर घर तक पहुंचाने के लिए रेलवे द्वारा देश के प्रमुख शहरों से स्पेशल ट्रेनों को चलाया जा रहा है. रेलयात्रियों के सुविधाजनक आवागमन के लिए रेलवे द्वारा जम्मू तवी तथा कटिहार रेलवे स्टेशनों के बीच त्योहार स्पेशल रेलगाड़ी एक ट्रिप का संचालन कर रही है. इसके अलावा भी कुछ रूटों पर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. 

इन स्पेशल ट्रेनों का हुआ संचालन

यूपी और बिहार के लोगों को छठ के मौके पर  घर जाने के लिए गाड़ी संख्या 04662 जम्मू तवी से कटिहार के लिए दिनांक 16 नवंबर 2023 को केवल एक ट्रिप चलेगी. यह ट्रेन जम्मू तवी से रात 11:20 बजे प्रस्थान करके एक दिन बाद सुबह 09.00 बजे कटिहार पहुंचेगी. यह स्पेशल ट्रेन पठानकोट कैंट, जलंधर कैंट, लुधियाना, अम्बाला छावनी, यमुनानगर जगाधरी, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, सीतापुर, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, छपरा, हाजीपुर, बरौनी, बेगुसराय, खगरिया तथा नौगछिया स्टेशनों पर रुकेगी. 

इस क्रम में दूसरी विशेष ट्रेन गाड़ी संख्या 01149 सीएसएमटी दानापुर  ये ट्रेन 16 नवंबर, गुरुवार को सीएसएमटी से 00.30 बजे  प्रस्थान करेगी और 17 नवंबर को 08.30 बजे दानापुर पहुंचेगी.

वहीं गाड़ी संख्या 01150 दानापुर सीएसएमटी स्पेशल ट्रेन- ये ट्रेन 17 नवंबर, शुक्रवार को 12.00 बजे, दानापुर के लिए प्रस्थान करेगी और 18 नवंबर को 23.45 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी. इन ट्रेनों में 22 अनारक्षित कोच 20 जनरल कोच और 2 एसएलआर कोच होंगे.