रिलेशनशिप में पर्सनल स्पेस क्यो होता जरूरी, जानें रिश्ते पर कितना पड़ता असर

अगर रिश्ते में पर्सनल स्पेस ना दिया जाए तो रिश्ता खराब होने लगता है. लेकिन जानें पर्सनल स्पेस जरूरी क्यों होता है.

Date Updated
फॉलो करें:

Relationship Tips: रिश्ते में जब ज्यादा समय  हो जाता है तो उसमें रुचि कम होना अकसर देखा जाता है. काफी बार ऐसा महसूस किया जाता है. कि अगर उनका साथी अलग से समय मांगता है तो उस रिश्ते में बिल्कुल भी खुश नहीं है. या वो रिश्ता खत्म करना चाहता है. 

खुद को समय

काफी लोग ये सोचते हैं कि रिश्ते में हर समय दूसरे का साथ जरूरी होता है, लेकिन हर इंसान के लिए पर्सनल स्पेस जरूरी होता है. जहां वह अपने विचारों, रुचियों और सपनों के साथ खुद को ढालें। यह एक ऐसी जगह है जहां हम अपने साथ समय बिता सकते हैं. पूरे दिन की दौड़-भाग के बाद हर व्यक्ति को अपना समय मिलता है। यह उसके आत्म-विश्वास को भी पुनः प्राप्त करता है.

दूसरे रिश्ते भी जरूरी

जब कोई रिश्ता नया होता है तो दोस्त एक-दूसरे को समझने और जानने में ज्यादा समय बिताते हैं. उसे समय और पर्सनल स्पेस की बहुत कम आवश्यकता महसूस होती है. लेकिन कुछ समय बाद जब वे पूरी तरह से एक-दूसरे के सामने आते हैं, तो उन्हें व्यक्तिगत स्थान की आवश्यकता होती है, क्योंकि वे लंबे समय तक आपके साथ रहने में समय नहीं बिताते हैं. जब एक रिश्ते में लंबे समय तक साथ रहने के बाद स्पार्क खत्म हो जाता है,तो किसी भी साथी को पर्सनल स्पेस की आवश्यकता महसूस हो सकती है.

करियर के लिए पर्सनल स्पेस

अगर आपका साथी अपना समय नए करियर को देना चाहता है, तो पर्सनल स्पेस की आवश्यकता महसूस कर सकता है. एक अच्छे साथी बनने के लिए आपको अपने साथी की जरूरत को समझना चाहिए. 

Tags :