Rajasthan youth Congress President: अभिमन्यु पूनिया को मिली नई जिम्मेदारी, पार्टी ने बनाया राजस्थान यूथ कांग्रेस का अध्यक्ष

Rajasthan youth Congress President: अभिमन्यु पूनिया को राजस्थान यूथ कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने के अलावा सुधीश मूंड और यशवीर सूरा को कार्यकारी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी गई है. जिसको लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी की तरफ से एक आदेश जारी किया गया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अभिमन्यु पूनिया को मिली नई जिम्मेदारी,
  • पार्टी ने बनाया राजस्थान यूथ कांग्रेस का अध्यक्ष

Rajasthan youth Congress President: देश में हाल ही में 5 राज्यों, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम  विधानसभा के चुनावों के परिणाम घोषित किए गए थे. जिसमें बीजेपी ने राजस्थान, एमपी और छतीसगढ़ में शानदार जीत हासिल की. वहीं कांग्रेस को हार का मुंह देखना पड़ा था. पार्टी को केवल तेलंगाना में सफलता हासिल हुई थी.  5 में से 4 राज्यों में करारी हार मिलने के बाद कांग्रेस ने मध्य प्रदेश, राजस्थान में  पार्टी संगठन में अहम बदलाव किया है. बता दें कि कांग्रेस ने राजस्थान के पूर्व उप-मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सचिन पायलट के बेहद खास अभिमन्यु पूनिया को राजस्थान यूथ कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया है. अध्यक्ष बनाए जाने के बाद पूनिया ने सचिन पायलट से मुलाकात की. 

सचिन पायलट से मुलाकात के बाद पूनिया ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा" युवा कांग्रेस राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष निर्वाचित होने पर युवा हृदय सम्राट युवाओं के मार्गदर्शक लोकप्रिय जननेता आदरणीय श्री सचिन पायलट जी से मुलाक़ात कर आशीर्वाद लिया राज्य में भाजपा के कुशासन के ख़िलाफ़ युवा कांग्रेस का हर एक साथी मज़बूती से लड़ेगा. 

 

किसे मिली राजस्थान कार्यकारी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी?

अभिमन्यु पूनिया को राजस्थान यूथ कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने के अलावा सुधीश मूंड और यशवीर सूरा को कार्यकारी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी गई है. जिसको लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष  श्रीनिवास बीवी की तरफ से एक आदेश जारी किया गया है. बता दें, कि इन सभी  को हाल ही में हुए राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले नियुक्त किया जाना था. लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच आपसी विवाद ना हो इसके चलते इन पदों पर नियुक्ति नहीं की गई थी. इस साल फरवरी में यूथ कांग्रेस अध्यक्ष पद समेत अन्य पदों  के लिए मतदान कराए गए थे. लेकिन चुनाव के चलते पार्टी ने केवल अध्यक्ष पद के लिए ही नियुक्ति की थी, और अन्य दो पदों को रिक्त छोड़ दिया था. 

मध्य प्रदेश में भी किये गए बदलाव 

राजस्थान के साथ ही कांग्रेस ने पार्टी संगठन में भी अहम बदलाव किया है. पार्टी ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पद पर कमलनाथ की जगह जीतू पटवारी को नियुक्त किया है. कलनाथ को इस पद से निष्कासित कर दिया गया है. वहीं इसके अलावा आदिवासी नेता उमंग सिंगार को नेता प्रतिपक्ष और हेमंत कटारे को उप नेता प्रतिपक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है.