Plane Crashed: भारत से रूस जा रहा विमान 'Falcon 10' अफगानिस्तान में क्रैश, 4 क्रू मेंबर्स समेत 6 लापता

Plane Crashed: भारत से रूस जा रहा विमान अफगानिस्तान के बदख्शां के वाखान क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. अफगान मीडिया द्वारा दावा किया गया भारतीय विमान बदख्शां में क्रैश हो गया.

Date Updated
फॉलो करें:

Plane Crashed In Afghanistan: भारत के गया से रुस के मास्को जा रहा प्लेन क्रैश हो गया है. जानकारी के अनुसार, अफगानिस्तान के बदख्शां में प्लेन क्रैश हो गया. अफगानिस्तान मीडिया ने दावा किया कि विमान भारतीय था और इसने भारत से रूस के लिए उड़ान भरी थी. हालांकि, डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने भारतीय विमान होने के दावे से इनकार कर दिया. DGCA के सूत्रों ने एबीपी से बातचीत में बताया कि अफगानिस्तान में क्रैश प्लेन भारत का नहीं बल्कि रूस का फाल्कन 10 था. इसने भारत के गया से रूस के ज़ुकोवस्की  के लिए उड़ान भरी थी. इसमें चार क्रू मेंबर्स समेत 6 लोग सवार थे. सभी लोग लापता हैं. 

अफगानिस्तान मीडिया की तरफ से ये दावा किया गया था कि जो प्लेन बदख्शां जिले के तोपखाना इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुई है. वो भारतीय प्लेन है. फिलहाल, इस पर MoCA और DGCA  की तरफ से जानकारी दी गई कि उनके पास कोई निर्धारित जानकारी भारतीय एयरलाइन/ऑपरेटर की नहीं है. हमें लगता है कि दुर्घटनाग्रस्त विमान कोई चार्टर प्लेन है, जिसकी जांच अफगानिस्तान से की जा रही है.

भारतीय पंजीकृत नहीं है दुर्घटनाग्रस्त विमान

दुर्घटनाग्रस्त प्लेन किस देश का है अभी इस बात की पुष्टि नही हुई है. शुरुआत में विमान दुर्घटना को लेकर कोई ठोस जानकारी उपलब्ध नहीं की गई थी. आशंका जताई जा रही थी कि दुर्घटनाग्रस्त प्लेन विदेशी है. बता दें, अफगानिस्तानी मीडिया ने दावा किया था कि अफगानिस्तान में एक भारतीय यात्री विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. इसमें कई लोगों के हताहत होने की आशंका है. अफगानिस्तान की स्थानीय मीडिया टोलो न्यूज ने बताया कि विमान उत्तरी बदख्शां प्रांत में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है.

खबरो के अनुसार, MoCA और DGCA के सूत्रों ने जानकारी दी कि दुर्घटनाग्रस्त विमान भारत में रजिस्टर्ड नहीं है. दुर्घटनाग्रस्त प्लेन रूस में रजिस्टर्ड है. किसी भी भारतीय एयरलाइन के पास रूस रजिस्टर्ड विमान नहीं है.

अफगानिस्तान में क्रैश विमान रूसी में रजिस्टर्ड 

अफगानिस्तान के बदख्शां में क्रैश प्लेन 'फाल्कन 10' रुस के नागरिक विमान से स्टेट रजिस्टर है. प्लेन अफगानिस्तान के ऊपर गायब हो गया था. वो भारत के गया से ज़ुकोवस्की (रूस)  के लिए उड़ान भर रहा था. दुर्घटनाग्रस्त प्लेन एक चार्टर प्लेन थी. इस  बात की जानकारी रूसी एविएशन ने दी. शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक लापता फाल्कन 10 प्लेन में  6 लोग सवार थे, जिसमें 4 क्रू सदस्य और 2 यात्री थे.