Paytm पेमेंट्स बैंक को बड़ा झटका, FIU ने ठोका 5.49 करोड़ का जुर्माना

Paytm Payment Bank: इससे पहले आरबीआई की तरफ से भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बड़ी कार्रवाई की थी. आरबीआई ने 29 जनवरी को आदेश जारी करते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए थे.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • Paytm पेमेंट्स बैंक को बड़ा झटका
  • FIU ने ठोका 5.49 करोड़ का जुर्माना

Paytm Payment Bank: पेटीएम पेमेंट्स बैंक की एक के बाद एक मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं.  इस बीच  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से लगाए गए प्रतिबंध के अलावा पेटीएम पेमेंट्स बैंक को आज(1 मार्च)  एक और बड़ा झटका लगा है. दरअसल, पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर वित्त मंत्रालय की फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट (FIU) द्वारा बड़ी कार्रवाई का शिकार होना पड़ा है. बता दें, कि एफआईयू ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप में 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोका है. यूनिट ने अपनी कार्रवाई में पाया कि कई संस्थाओं ने आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अकाउंट्स का इस्तेमाल किया है.

RBI ने भी लिया था एक्शन 

इससे पहले आरबीआई की तरफ से भी  पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बड़ी कार्रवाई की थी. आरबीआई ने  29 जनवरी को आदेश जारी करते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए थे. इस दौरान आरबीआई की तरफ से पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी के बाद नए डिपॉजिट्स लेने और क्रेडिट ट्रांजैक्शंस पर रोक लगाने का आदेश दिया था. हालांकि बाद में आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च, 2024 तक राहत दे दी थी.

विजय शेखर शर्मा ने दिया था इस्तीफा

आप सबको पता होगा कि हाल ही में पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के नॉन-एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और बोर्ड मेंबर के पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके साथ ही बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को पुनर्गठित किया गया है.

Paytm ने बनाई ग्रुप एडवाइजरी कमिटी

आरबीआई के एक्शन के बाद 9 फरवरी को पेटीएम ने कहा था कि मार्केट रेगुलेटर सेबी के पूर्व चेयरमैन एम दामोदरन की अगुवाई में एक ग्रुप एडवाइजरी कमिटी बनाई गई है. यह कमिटी इसे कंप्लॉयंस और रेगुलेशन पर सलाह देगी. 3 सदस्यों की इस कमिटी में आईसीएआई (ICAI) के पूर्व प्रेसिडेंट एमएम चिताले और आंध्रा बैंक के पूर्व सीएमडी आर रामचंद्रन शामिल हैं.