Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान के लिए मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, बीजेपी के 22 विधायकों ने ली मंत्रीपद की शपथ

Rajasthan Cabinet Expansion: एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सीएम भजन लाल शर्मा ने राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात कर शपथ ग्रहण की अनुमति मांगी थी. जिसके बाद राज्यपाल ने राजभवन में होने वाले इस समारोह के लिए अनुमति दी.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • राजस्थान के लिए मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार
  • बीजेपी के 22 विधायकों ने ली मंत्रीपद की शपथ

Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को जारी हुए थे. जिसमें भाजपा को शानदार जीत हासिल हुई थी. परिणामों के घोषित होने के करीब एक महीने बाद आज ( शनिवार) मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के मंत्री मण्डल का विस्तार हो गया है. इस दौरान पार्टी के 22 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. इनमें से 12 ने कैबिनेट मंत्री, 5 ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 5 ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की.

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने सभी बीजेपी विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई.  एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सीएम भजन लाल शर्मा ने राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात कर शपथ ग्रहण की अनुमति मांगी थी. जिसके बाद राज्यपाल ने राजभवन में होने वाले इस समारोह के लिए अनुमति दी. 

कैबिनेट मंत्री 

राज्य के लिए कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले विधायकों में किरोड़ी लाल मीना, मदन दिलावर, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, गजेंद्र सिंह खिमसर, बाबूलाल खराड़ी, जोगाराम पटेल, सुरेश सिंह रावत, अविनाश गेहलोत, जोराराम कुमावत, हेमन्त मीना, कन्हैया लाल चौधरी और सुमित गोदारा का नाम शामिल है. 

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ लेने वाले विधायकों में संजय शर्मा, गौतम कुमार, झाबर सिंह खर्रा, सुरेंद्र पाल सिंह और हीरालाल नागर का नाम शामिल है. 

राज्य मंत्री

राज्य मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले विधायकों में ओत्ताराम देवासी, मंजू बाघमार, विजय सिंह चौधरी, के के बिश्नोई और जवाहर सिंह बेदाम का नाम शामिल है. 

राजस्थान में 3 दिसंबर को जारी हुए थे नतीजे 

राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को जारी किए गए थे, जिसमें भाजपा ने 199 सीटों में से 115 पर शानदार सफलता हासिल की थी. इस दौरान 12 दिसंबर को राज्य के लिए मुख्यमंत्री के भजन लाल शर्मा ने मुख्यमंत्री, दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा ने उप-मुख्यमंत्री के पद के लिए शपथ ली थी. इस दौरान कांग्रेस ने सत्ता संभालने के 26 दिन बाद भी राजस्थान में कैबिनेट गठन को लेकर हो रही देरी पर भाजपा पर तंज कसा था.

पार्टी पर तंज कसते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा था कि  राजस्थान में विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर, 2023 को घोषित किए गए. लेकिन, बीजेपी को सीएम और दो डिप्टी सीएम के एलान को लेकर 12 दिन का समय लग गया.