COVID-19: कोरोना के नए वेरिएंट जेएन-1 को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट, राज्यों को जारी की एडवाइजरी

COVID-19:केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों अनुसार देश में आज यानि सोमवार को कोरोना के 260 नए मामले सामने आए हैं. जबकि एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 1828 हो गई है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • कोरोना के नए वेरिएंट जेएन-1 को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट
  • राज्यों को जारी की एडवाइजरी

COVID-19: कोरोना मामलों में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी और कोविड के नए सब वेरिएंट जेएन-1 का देश में पहला केस सामने आने के बाद केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है. बता दें कि सरकार ने सभी राज्यों को इस संबंध में एक एडवाइजरी की है. साथ ही कोरोना के हालात पर हर संभव निगरानी  बनाए रखने के लिए कहा है. इस दौरान सभी राज्यों को रोजाना जिलेवार एसएआरआई और आईएलआई (इन्फ्लूएंजा) मामलों को लेकर रिपोर्ट देनी होगी और देख-रेख पर विशेष ध्यान देना होगा.

राज्यों का अधिक से अधिक संख्या में आरटी-पीसीआर परीक्षणों सहित पर्याप्त परीक्षण कराने की सलाह दी गई है. वहीं जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पॉजिटिव सैंपल को INSACOG लैब में  भेजने के लिए कहा गया है. 

देश में  कोरोना के 260 नए मामले आए सामने 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों अनुसार देश में आज यानि सोमवार को कोरोना के 260  नए मामले सामने आए हैं. जबकि एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 1828 हो गई है. सुबह 8 बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार आज कोरोना से मरने वालों की संख्या 5,33,317 हो गई है. 

 देश में अब तक कितने लोग हो चुके संक्रमित 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार देश में कोरोना मामलों की संख्या (4,50,05,076) करोड़ है. वहीं इस बीमारी से ठीक होने वाले वालों की संख्या बढ़कर 4,44,69,931 करोड़ पहुंच गई है. कोरोना के रिकवरी दर की बात करें तो वह 98.81 प्रतिशत है. जबकि मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है.  मंत्रालय के अनुसार अब तक देश में 220.67 करोड़ कोरोना टीकों की खुराक दी जा चुकी है 

 केरल में मिला जेएन-1 का पहला मामला 

बता दें, कि केरल में 8 दिसंबर को  कोरोना के नए सब वेरिएंट जेएन-1 का पहला मामला सामने आया था. इस संबंध में 18 नवंबर को जिले के काराकुलम  से एक 79 वर्षीय महिला के ब्लड सैंपल की आरटी-पीसीआर जांच की गई थी, जो सब वेरिएंट से संक्रमित पाई गई थी. महिला के अंदर इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों (आईएलआई) के भी हल्के लक्षण पाए गए थे. और वह कोरोना महामारी( कोविड-19) से पहले ही उबर चुकी है. 

केरल ने भी जारी की एडवाइजरी

 देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नए वेरिएंट जेएन-1 को लेकर  केरल में भी अलर्ट कर दिया गया है. इस संबंध में राज्य के स्वास्थ्य और कल्याण मंत्री  दिनेश गुंडू राव ने आज यानि सोमवार को एक एडवाइजारी जारी की है. इस दौरान उन्होंने बुजुर्गों और बीमारी से पीड़ित अन्य लोगों को मास्क लगाने की सलाह दी है. मंत्री ने सरकारी अस्पतालों को भी अलर्ट और स्वास्थ्य विभाग को पूरे हालात की देख-रेख करने का आदेश दिया है. हॉस्पिटलों को कोरोना के मामलों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को भेजने के लिए भी कहा है.