Weather Update: जारी है ठंड का कहर, नहीं मिली इन इलाकों में अभी कोई राहत, कोहरे ने थामी ट्रेनों की रफ्तार

Weather Update: देशभर में बढ़ रही ठंड से आम लोगों के जीवन पर अनेक प्रकार की परेशानियां आ रही हैं. कई इलाकों में घने कोहरे की वजह से ट्रनों में भी देरी हुई, तो वहीं लोगों की अभी कड़ाके की ठंड से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • 2 दिन और पड़ेगा घना कोहरा.
  • इन शहरों में घने कोहरे से लोग परेशान. 

Weather Update: घने कोहरे की चपेट में पूरा देश परेशान हैं. घने कोहरे के कारण देश के कई हिस्सों में कुछ उड़ानों को रद्द करना पड़ा तो कई विलंब हुईं, ट्रन संचालन भी प्राभावित हुआ और दिल्ली आने –जाने वाली 22 ट्रेनें देर से चलीं. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, कोल्ड डे तब होता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे हो.अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 से 6.4 डिग्री सेल्सियस कम हो.

 एयरलाइंस इंडिगो ने बताया है कि घने कोहरे के कारण जयपुर, पटना और अमृतसर से उसके उड़ानों का आवागमन प्रभावित हुआ. उसे चार उड़ानें रद्द करनी पड़ी और कई में देरी हुई. उत्तर रेलवे ने बताया है कि देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली ट्रेनें देर से चल रही थीं. इनमें अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस, बंगलोर-निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस, जम्मू तवी-नई दिल्ली राजधानी शामिल हैं.

इन शहरों में घने कोहरे से लोग परेशान 

घने कोहरे के कारण उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान में कई जगहों पर दृश्यता बहुत कम रह गई. दिल्ली के पालम में दृश्यता गिरकर 50 मीटर पर आ गई थी. वहीं उत्तर प्रदेश के बरेली में 25 मीटर, बहराइट और गोरखपुर में 50-50 मीटर, हरियाण के अंबाला में 25 मीटर, पंजाब के अमृतसर में 50 मीटर, पूर्वी मध्य प्रदेश के सागर में 25 मीटर दृश्यता दर्ज की गई. राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा उदयपुर प्रत्येक जगह दृश्यता 50 मीटर रही.

2 दिन और पड़ेगा घना कोहरा 

मौसम विभाग के अनुसार 2 दिन तक घने कोहरे का लोगों को सामना करना पड़ेगा. पश्चिम भारत में घना कोहरा लगातार जारी है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने की संभावना है, तो वहीं यूपी की बात करें तो 6 जनवरी 2024 की रात को घना कोहरा रहने की संभावना है. इस दौरान विजिबलिटी महज 50 मीटर कर रहेगी इसके अलावा राजस्थान के कुछ इलाकों में भी घना कोहरा रहने की संभावना है.