Weather Update: आज दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

Weather Update: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड के साथ कोहरा लगातार बढ़ रहा है. तापमान गिरने के साथ कड़ाके की ठंड पड़ रहीं है. वहीं, कई राज्यों में बारिश का भी अलर्ट जारी कर दिया गया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के नीचे रहा.
  • घने कोहरे की मार, देशभर में ट्रेन और उड़ान सेवा प्रभावित

Weather Update: जनवरी के महीने में देशभर में तापमान गिरने से कड़ाके की ठंड पड़ रहीं है. दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड के साथ कोहरा लगातार बढ़ रहा है. राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा. शीतलहर का असर पूरे उत्तर भारत में दिखाई दे रहा है. वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में आज सुबह तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में अगले सात दिनों तक ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. 

इन राज्यों में पड़ रहीं कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग के अनुसार आज उत्तर भारत के कई इलाकों में कड़ाके की ठंड रहेगी. वहीं, पश्चिमी भारत में लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिलने के आसार है. कई राज्यों राजस्थान,पंजाब और यूपी में अगले 4-5 दिनों तक घना कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड पड़ेगी. हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पंजाब के कुछ हिस्सों और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में आज भी कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है.

कई राज्यों में बारिश का अलर्ट 

वहीं, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. यूपी में राजधानी लखनऊ में आज सुबह का तापमान 8.2 डिग्री दर्ज किया गया. राजस्थान के कई इलाकों में आज बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की भी उम्मीद है. बता दें कुछ दिनों पहले राजस्थान के कई जिलों में बारिश हुई थी.

दिल्ली का तापमान 

मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश देखी जाएगी जिसके बाद मौसम साफ रहने का अनुमान लगाया गया है. दिल्ली के न्यूनतम तापमान में बढ़त हो सकती है. दिल्ली में 14 जनवरी तक सुबह के समय हल्की से मध्य स्तर का कोहरा छाए रहने का अनुमान है. 

दिल्ली का एक्यूआई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में शाम चार बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के नीचे रहा, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है. फिलहाल दिल्ली के अन्य इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर पहले से कुछ बेहतर हुआ है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा ,51 और 100 बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बेहद खराब माना जाता है. 401 और 500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है.