Weather Updates: उत्तर भारत में ठंड का कहर, मौसम विभाग ने इन शहरों में येलो अलर्ट जारी किया

Weather Updates: दिल्ली समेत पूरे NCR में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. दिल्ली में घने कोहरे और जीरो विजिबिलिटी के चलते कई फ्लाइट्स और ट्रेनें लेट से चल रही हैं. उत्तर भारत में तापमान गिरने के साथ लगातार ठंड का कहर बढ़ रहा है.

Date Updated
फॉलो करें:

IMD Weather Update: इन दिनों उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक कड़ाके की ठंड और घने कोहरे से राहत नहीं मिलने वाली है. इसको लेकर कई इलाकों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. सर्दी की मार झेल रहे लोगों को आने वाले दिनों में राहत मिलती नहीं दिख रही है. 

उत्तर भारत में कोहरे का कहर 

मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ों तक इन दिनों कड़ाके की ठंड जारी है. अगले कई दिनों के दौरान उत्तर भारत में घना कोहरा छाया रहेगा और उसके बाद इसमें सुधार होने की संभावना है. इसके अलावा अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति बनी रहने की संभावना है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने बताया कि 'उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में शीत लहर से लेकर भीषण शीतलहर जारी रहने का अनुमान है.

इन शहरों में पड़ रही कड़ाके की ठंड 

भीषण ठंड को लेकर देश भर में कई शहरों अलर्ट जारी किया गया है. अगर न्यूनतम तापमान की बात करें तो पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के स्थानों पर 2 से 4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. बिहार के कई इलाकों में शीतलहर की स्थिति देखी गई. वहीं पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान के जयपुर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश, दिल्ली आदि राज्यों में घने कोहरे की स्थिति देखी गई. 

कोहरे से अभी नही मिलेगी राहत  

अगले चार दिनों तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात और सुबह कुछ घंटों के लिए घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी ऐसा ही मौसम रह सकता है. साथ ही, 18 जनवरी की सुबह उत्तराखंड में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. 18 से 19 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे जारी रह सकता है.  

कोहरे का असर उड़ानों पर पड़ रहा

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 5 दिनों में उत्तर प्रदेश समेत कई इलाकों में ठंड और भी ज्यादा बढ़ सकती है. दिल्ली, पंजाब व उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी कर दिया है, गुरुवार सुबह दिल्ली में आईजीआइ एयरपोर्ट पर घने कोहरे के चलते सुबह-सुबह लोगों को ठंड का सामना करना पड़ा.

हालांकि बाद में कोहरे पड़ने के हल्की धूप भी लोगों को नजर आई. कोहरे का सबसे प्रभाव यातायात पर पड़ रहा है, पिछले 5 दिनों में विलंबित उड़ानों की संख्या पहली बार 200 के नीचे 187 रही. चार उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा. रांची के बिरसा मुंडा हवाईअड्डे पर 14 उड़ानें रद कर दी गईं. कोहरे के कारण दिल्ली आनेव वाली 18 ट्रेनें छह घंटे तक देरी से चलीं. 

पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी 

दो दिन से लगातार धूप निकलने के कारण जम्मू में कोहरा कम हुआ है और तापमान भी बढ़ा है. कश्मीर में वर्तमान में चिल्ले कलां का दौर चल रहा है. 40 दिन की इस अवधि में सबसे अधिक ठंड पड़ रही है, जिसके चलते तापमान में लगातार बदलाव देखा जा रहा है. वहीं यदि हिमाचल की बात करें तो मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों में येलो अलर्ट जारी किया है. इतना ही नहीं वहां के 14 गांवों में बर्फ की चादर ओढ़ ली है.