Weather Update : उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश से बढ़ी ठंड, पहाड़ों पर बर्फबारी का अलर्ट

Weather Update : राजधानी दिल्ली, पंजाब व हरियाणा समेत कई राज्यों में बारिश के कारण एक बार फिर ठंड का असर बढ़ गया है. वहीं, पहाड़ी इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी हो रही है.

Date Updated
फॉलो करें:

Weather Update : दिल्ली-NCR में हो रही बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. ओलावृष्टि से कई राज्यों में किसानों की फसलों का नुकसान हुआ. बारिश से कई इलाकों में ठंड का असर और बढ़ गया है. तापमान गिरने के साथ ही ठंड बढ़ती जा रही है. वहीं, पहाड़ों पर  बारिश और बर्फबारी से ज्यादातर क्षेत्र में गलन भरी ठंड महसूस की गई. न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई है.

बारिश से दिल्ली की हवा में सुधार

बारिश से दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता सुधरी है. मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, उत्तर भारत के कई इलाकों में 3 और 4 फरवरी को भी बारिश हो सकती है. दिल्ली में सिर्फ 24 घंटे की बारिश ने दिसंबर-जनवरी महीनों का सूखा खत्म कर दिया. बुधवार से लेकर गुरुवार शाम साढ़े पांच बजे तक 27.1 मिमी वर्षा हुई है.

इन इलाकों में बारिश से बढ़ी ठंड 

दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश ने ठंड का कहर बढ़ा दिया है. कहीं बूंदाबांदी हुई तो कहीं, तेज बारिश देखी गई है. मौसम विभाग ने पहले ही बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया था. मौसम ने ठिठुरन पैदा कर दी है. बारिश होने से लोगों को अब घने कोहरे और कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा. चंडीगढ़, मोहाली, मोगा, लुधियाना और कपूरथला समेत कई क्षेत्रों में वर्षा और ओलावृद्धि हुई, पंजाब में अमृतस, पटियाला, गुरूदासपुर, पठानकोट, फरीदकोट और मोहाली तथा हरियाणा में अंबाला, हिसार, करनाल, रोहतक और भिवानी में भी वर्षा हुई.

पहाड़ों पर बर्फबारी का अलर्ट 

मैदान से लेकर पहाड़ों तक इन दिनों ठंड का कहर जारी है. पहाड़ों पर कोहरे के साथ ही कड़ाके की ठंड पड़ रही है. वहीं, कई पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड का असर बढ़ रहा है. बता दें, गुलमर्ग और पलघाम में आज हल्की बर्फबारी के आसार हैं. वहीं, जम्मू और बेनिहाल में हल्की बारिश की उम्मीद है. हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार, 3 फरवरी तक बर्फबारी जारी रहने की उम्मीद है.

100 से अधिक उड़ाने प्रभावित 

खराब मौसम के कारण 100 से अधिक उड़ाने प्रभावित हुई है. वहीं, 13 उड़ानों का मार्ग बदला गया.  छह उड़ानों को जयपुर तथा मुंबई, अमृतसर और अहमदाबाद के लिए दो-दो उड़ानों को और एक को लखनऊ भेज दिया गया. ये उड़ानें रात साढ़े 12 बजे से सुबह छह बजे के बीच अन्य स्थानों पर भेजी गईं.