Ram Mandir Inauguration: 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा, 84 सेकेंड्स का है मुहूर्त...

Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या में अनुष्ठान का आरंभ हो चुका है. 22 जनवरी को पूरी विधि- विधान के साथ प्रभु राम की प्राण-प्रतिष्ठा होगी. जिसके लिए तैयारियों को अंतिम स्वरूप दिया जा रहा है.

Date Updated
फॉलो करें:

Ram Mandir Inauguration: भगवान राम की नगरी अयोध्या सज गई है. 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा होगी. वहीं, राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या में अनुष्ठान का आरंभ हो चुका है. 22 जनवरी को मंदिर के गर्भग्रह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों किया जाएगा. राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा बताया गया है कि सभी शास्त्रीय परंपराओं का पालन करते हुए, प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम अभिजीत मुहूर्त में किया जाएगा. जो कि दोपहर में 12 बजकर बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा. 

अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर में 22 जनवरी को होने जा रहे भगवान राम के बाल स्वरूप के विग्रह के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए महाराष्ट्र के अमरावती से 500 किलोग्राम ‘कुमकुम’ की पत्तियां भेजी गई हैं. आध्यात्मिक नेता राजेश्वर मौली और जितेंद्रनाथ महाराज के हाथों ‘कुमकुम’ की पत्तियां अयोध्या भेजी गई हैं. कुमकुम की पत्तियां अयोध्या रवाना करने के संबंध में बृहस्पतिवार को आयोजित कार्यक्रम में सांसद नवनीत राणा शामिल हुईं. भारत में कुमकुम की पत्तियों का गहरा सामाजिक और धार्मिक महत्व है.

जानी-मानी हस्तियां कार्यक्रम में करेंगी शिरकत

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या सजाई जा रही है. प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर करीब साढ़े सात हजार अतिथि देशभर से अयोध्या पहुंचेंगे, इसमें मुख्य रूप से क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर, सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, अनुष्का शर्मा, विराट कोहली, समेत देश जानी मानी हस्तियां इस समारोह में शामिल होंगी. बताया जा रहा है कि विशिष्ठ अतिथि अपने निजी वाहनों से यहां पर पहुंचेंगे. इसलिए सुरक्षा व्यवस्था पर कड़ी निगरानी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. 

देश विदेश में लोगों को निमंत्रण

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दुनियाभर से लोगों को न्योता भेजा जा रहा है. मोहन भागवत ने निमंत्रण मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस भव्य प्रसंग में मुझे अयोध्या में उपस्थित होने के लिए आमंत्रित किया गया है यह एक सौभाग्य है. इस देश की जो मर्यादा है और पवित्रता है उसकी स्थापना पक्की होने का प्रसंग है. हम स्वतंत्रता का जो स्व है वो हमारा मर्यादा है.

'जिनको निमंत्रण मिला है वो आएंगे'

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कहा कि, जिनको निमंत्रण मिला है वो आएंगे, परंतु इस अवसर पर गांव-गांव में इस बात का उत्साह है. मैं इस 22 जनवरी को अयोध्या में मौजूद रहूंगा, यह तो ऐसा लगता है कि मैंने किसी जन्म में पुण्य किया होगा तो मुझे यह अवसर मिला है.'

दीपोत्सव की तर्ज पर होगा आयोजन 

मुख्यमंत्री योगी ने प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव के बारे में घोषणा करते हुए कहा कि ये आयोजन ठीक वैसा ही होगा, जैसे आयोजन दीपोत्सव पर किया जाता रहा है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मंगलवार को राम मंदिर की उद्घाटन को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा की. साथ ही उन्होंने कई जगहों का निरीक्षण भी किया है.