India And Pakistan Relation: पुरानी परंपरा को जारी रख भारत -पाक ने साझा की परमाणु इंस्टालेशन की लिस्ट

India And Pakistan Relation: इस डील का उद्देश्य दोनों देशों के बीच परमाणु सुविधाओं पर हमला ना करना है. भारत और पाकिस्तान के बीच हुए इस समझौते को लेकर विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • 32 साल पुरानी परंपरा का भारत -पाक ने किया पालन
  • दोनों देशों ने साझा की परमाणु इंस्टालेशन की लिस्ट

India And Pakistan Relation: भारत, पाकिस्तान ने 1998 से जारी अपनी 32 सालों की परंपरा का पालन करते हुए. एक दूसरे को अपनी परमाणु इंस्टालेशन की लिस्ट को साझा किया है. दोनों देशों ने एक  द्विपक्षीय समझौते के तहत इस न्यूक्लियर इंस्टालेशन की सूची का आदान-प्रदान किया है. इस डील का उद्देश्य दोनों देशों के बीच परमाणु सुविधाओं पर हमला ना करना है. भारत और पाकिस्तान के बीच हुए इस समझौते को लेकर  विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी. 

राजनयिक चैनलों के माध्यम से हुआ सूची का आदान-प्रदान 

भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक जानकारी देते हुए कहा कि इस सूची का आदान-प्रदान क्लियर इंस्टालेशन और फैसिलिटीज  पर अटैक ना करने  के समझौते के प्रवधानों के तहत हुआ है. यह एक्सचेंज नई दिल्ली और इस्लामाबाद  के राजनयिकों के जरिए किया गया है. जिसका उद्देश्य भारत और पाकिस्तान के बीच न्यूक्लियर इंस्टॉलेशन और फैसिलिटीज पर हमले करने से रोकने के लिए किए गए एक समझौते के तहत किया गया है.

इस वर्ष हुआ था समझौता 

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार 31  दिसंबर 1988 को इस द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किये गए थे और इसे  27 जनवरी को लागू किया गया था. जिसके तहत भारत- पाकिस्तान हर साल 1 जनवरी को अपने-अपने परमाणु प्रतिष्ठानों और सुविधाओं  के बारे में एक दूसरे को सूचना देना होता है. 

32 साल पहले  पहली बार हुआ था सूची का आदान-प्रदान 

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों देशों के बीच पहली बार इस सूची का आदान-प्रदान 1 जनवरी 1992 में किया गया था. वहीं इस साल दोनों पक्षों के बीच 32वीं बार इस लिस्ट का एक्सचेंज हुआ है. बता दें, कि इस सूची का आदान-प्रदान  ऐसे समय में हुआ जब दोनों देशों के बीच आतंकवाद, और जम्मू कश्मीर  की सीमा को लेकर आपसी विवाद चल रहा है.