Corona Cases Update: देश भर में बढ़ रहा कोरोना का कहर...नहीं थम रही वैरिएंट JN.1 की रफ्तार

Corona Cases Update: कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों ने एक बार फिर देशभर में लोगों की चिंता बढ़ा दी है. वहीं कोरोना के नए वैरियंट जेएन-1 के मामलों में भी इजाफा देखा जा रहा है.

Date Updated
फॉलो करें:

Corona Cases Update: देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर लोगों को डराना शुरू कर दिया है. कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. वहीं, कोरोना के नए वैरियंट JN.1 के केसेज भी सामने आ रहे है. देश में बीते 24 घंटे में कोविड के 702 नए केस सामने आए हैं और कोरोना के JN.1 वेरिएंट के मामलों में भी इजाफा हुआ है. दिल्ली में भी कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 का पहला केस मिला. 

वैरियंट JN.1 के बढ़ रहे मामले

कई राज्यों में कोविड के नए वैरियंट JN.1 के मामले सामने आए है. जिसके बाद से स्वास्थ विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. इस बीच कई राज्यों में कोविड को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. बीते बुधवार तक इस वैरिएंट के 110 मामलों की जानकारी दी गई थी. बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण से छह लोगों की मौत हुई है. महाराष्ट्र में दो जबकि कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में एक-एक मरीज की मौत हुई है. 

इन राज्यों में JN.1 वैरिएंट के सबसे ज्यादा केस 

देशभर में कोरोना के नए वैरियंट JN.1 के कुल 158 मामले सामने आए है. इनमें सबसे ज्यादा मामले केरल से है. केरल में अब तक JN.1 वैरिएंट के 78 मरीज सामने आ चुके है. वहीं, गुजरात से 34 मामले आए हैं. कई राज्यों में पिछले कुछ हफ्तों में कोविड के मामलों की संख्या में वृद्धि देखी गई है और 9 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक वायरस के जेएन.1 उप-स्वरूप के बारे में पता चला है। इन्सकॉग के अनुसार JN.1 के केरल में 78, गुजरात में 34, गोवा में 18, कर्नाटक में 8, महाराष्ट्र में 7, राजस्थान में 5, तमिलनाडु में चार, तेलंगाना में दो और दिल्ली में एक केस मिला है

कोरोना के बढ़ रहे मामले

नए साल की शुरूआत से पहले इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना वायरस जेएन.1 के कई मामले सामने आए हैं. वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना के कई मामले सामने आए हैं. बता दें, बीते 28 दिसंबर तक देशभर में कोरोना वायरस जेएन.1 के 157 मामले सामने आ चुके हैं. ज्यादातर मरीज होम आइसोलेशन में हैं.

अबतक 4.5 करोड़ से ज्यादा पॉजिटीव केस

देशभर में अबतक 4.5 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना के शिकार हो चुके हैं. वहीं, कोविड संक्रमित करीब  5.3 लाख से अधिक लोगों की मौतें हो चुकी है. मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक है, जिसकी राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत है.

स्वास्थ विभाग की बढ़ी चिंताएं

स्वास्थ विभाग के अनुसार, इस नए सब-वैरिएंट की जांच हो रही है. इस नए वैरिएंट से घबराने की जरूरत नहीं है. यह नया सब वैरियंट ज्यादा संक्रामक नहीं है. क्योंकि संक्रमित लोगों में से 92 प्रतिशत लोग घर में रहकर ही रिकवर हो रहे हैं. 

नए साल में लोग छुट्टियां मनाने पर्यटन स्थल पर बड़ी संख्या में पहुंचेंगे. ऐसे में कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी हो सकती है. त्योहारों के सीजन को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने कोविड के मामलों पर नियंत्रण रखने और लोगों को कोविड प्रोटोकॉल को पालन करने की सलाह दी.