Uttarakhand : आज धामी सरकार पेश करेगी समान नागरिक संहिता विधेयक, देहरादून में बढ़ाई गई सुरक्षा

Uttarakhand Assembly Session : उत्तराखंड में आज विधानसभा सत्र के दूसरे दिन धामी सरकार समान नागरिक संहिता बिल पेश करेगी. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विधेयक पेश किया जाएगा और फिर इस विधेयक पर चर्चा की जाएगी.

Date Updated
फॉलो करें:

Uttarakhand Assembly Session : उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता बिल पेश किये जानें को लेकर हलचल तेज हो गई है. आज धामी सरकार विधानसभा सत्र के दूसरे दिन समान नागरिक संहिता बिल प्रस्तुत करेगी. बीते सोमवार को विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक बुलाई गई, जिसमें यूसीसी विधेयक को लेकर आज प्रश्नकाल व शून्यकाल स्थगित रखने का फैसला लिया गया.

पेश होगा यूसीसी विधेयक 

आज उत्तराखंड विधानसभा में सत्र की कार्यवाही शुरू होते ही सामान नागरिक संहिता बिल पेश किया जाएगा. फिर इस बिल को लेकर सत्र में चर्चा की जाएगी. बता दें, आज राज्य आंदोलनकारियों को सरकारी सेवाओं में 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिए जाने के संबंध में प्रवर समिति की रिपोर्ट भी सदन में पेश की होगी. 

देहरादून में बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था 

यूसीसी विधेयक पेश किए जानें को लेकर आज देहरादून में विधानसभा के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. आज सामान नागरिक संहिता बिल उत्तराखंड सदन में पेश किया जाएगा. जिसके बाद इस बिधेयक पर बहस होगी.

दो फरवरी को मुख्यमंत्री को सौंपा गया ड्राफ्ट

सामान नागरिक संहिता बिल को लेकर दो फरवारी को एक विशेष समिति का गठन किया गया था. इस विशेष समिति द्वारा 20 माह के कार्यकाल में अलग-अलग धर्मों, समूहों, आमजन व राजनीतिक दलों के साथ चर्चा करके संहिता का ड्राफ्ट तैयार किया है. चार खंडों व 740 पेज का यह ड्राफ्ट समिति ने दो फरवरी को सीएम धामी को सौंपा.

विपक्ष का सरकार पर हमला
 
आज यानी मंगलवार को यूसीसी विधेयक को लेकर कार्यमंत्रणा समिति ने प्रश्नकाल व शून्यकाल स्थगित करने का फैसला लिया है. जिसे लेकर विपक्ष सरकार पर अब हमलावर हो गया है. नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने आरोप लगाया कि सरकार सदन की परंपराओं के साथ खिलवाड़ कर रही है. नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य व विधायक प्रीतम सिंह ने बहुमत से प्रश्नकाल व शून्यकाल न होने के विषय पारित होने पर कार्यमंत्रणा समिति से इस्तीफा देने की घोषणा की.