कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हेमंत सोरेन के सहयोगियों के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, 10 से ज्यादा जगहों पर कार्रवाई

Hemant Soren: कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के सहियोगियों के अलग-अलग ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की है. सूत्रों के मुताबिक हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार के परिसर 12 ठिकानों पर तलाशी ली गई.

Date Updated
फॉलो करें:

ED Raids Jharkhand Chief Minister Hemant Soren Associates: कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के सहियोगियों के अलग-अलग ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की है. एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार, (3 जनवरी) की सुबह राजधानी रांची में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार के परिसर पर छापा मारा है. सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद के परिसर में तलाशी अभियान चलाया गया.

एजेंसी सूत्रों के मुताबिक अभिषेक प्रसाद और साहेबगंज के डिप्टी कमिश्नर के आवास समेत 12 ठिकानों पर तलाशी ली गई.
मुख्यमंत्री सोरेन को कथित भूमि घोटाले में अपना बयान दर्ज करने के लिए पिछले साल 30 दिसंबर को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा "अंतिम अवसर" जारी किया गया था. सोरेन ने कहा कि समन 'अवैध' है.

अब तक छह समन छोड़ चुके हैं हेमंत सोरेन 

धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 के प्रावधानों के तहत ईडी द्वारा सोरेन को जारी किया गया यह 7वां समन था, जिसमें उनसे अपना बयान दर्ज करने के लिए कहा गया था. वह अब तक छह समन छोड़ चुके हैं. सोरेन को पहली बार ईडी ने अगस्त के मध्य में एक भूमि 'घोटाले' मामले में तलब किया था. हालांकि, सीएम ने यह दावा करते हुए सम्मन को नजरअंदाज कर दिया कि वह राज्य के स्वतंत्रता दिवस समारोह में व्यस्त थे.

क्या है यह मामला?

दरअसल, झारखंड में भू-माफियाओं ने गैर-कानूनी तरीके से जमीन के मालिकाना हक में बदलाव करते हुए पूरी की पूरी जमीन हड़प ली है. इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय जांच कर रही है. वहीं, अभी तक कुल 14 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इनमें 2011 बैच के भारतीय प्रशासनिक अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं, जो राज्य समाज कल्याण विभाग के निदेशक और रांची के उपायुक्त के पद पर कार्य कर चुके हैं.