Farmer protest : किसानों का प्रदर्शन जारी, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले... जानें आंदोलन में अब तक क्या हुआ?

Farmer protest : देशभर से किसान दिल्ली के बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे हैं. आज केंद्रीय मंत्रियों का समूह किसान नेताओं के साथ तीसरे दौर की बैठक कर सकता है.

Date Updated
फॉलो करें:

Farmer protest : किसान अपनी मांगों को लेकर दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे हैं. देशभर में किसानों में मांगों को लेकर आक्रोश है. पंजाब और हरियाणा के किसान दिल्ली की तरफ बढ़ रहे हैं. किसानों के इस मार्च को 'दिल्ली चलो' नाम दिया है. प्रशासन की तरफ से भी सुरक्षा के कड़ें प्रबंध किए गए हैं. प्रशासन की तरफ से किसानों को रोकने के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं.

न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी

पंजाब-हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी को लेकर कानून बनाने समेत विभिन्न मांगों के लिए राष्ट्रव्यापी विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. किसान अपनी मांगों को लेकर दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों के इस मार्च को 'दिल्ली चलो' नाम दिया है. किसानों के 'दिल्ली चलों' मार्च को प्रशासन द्वारा पंजाब और हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर बैरिकेडिंग लगाकर रोक दिया गया है. किसानों के प्रदर्शन को रोकने के लिए उनपर आंसू गैस के गोले दागे गए. टीकरी बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर और सिंघु बॉर्डर पर भारी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई हैं. 

किसानों को रोकने के लिए प्रशासन ने किए कड़े इंतजाम 

किसानों को रोकने के लिए इन सीमाओं पर सीमेंट और लोहे की बैरिकेडिंग की गई है. पंजाब-हरियाणा के बॉर्डर पर कटीले तार भी बिछाए जा रहे हैं. सीमेंट और लोहे की बैरिकेडिंग की जा रही है. विपक्ष भी किसानों के साथ उतर आया हैं. किसानों पर पुलिस की कार्रवाई को लेकर विपक्षी दलों ने सरकार पर निशाना साधा है. 

आंदोलन में अब तक क्या हुआ

जानकारी के अनुसार, किसान नेताओं की आज केंद्र के साथ तीसरें दौर की बैठक हो सकती है. बता दें, किसान नेताओं और केंद्रीय मंत्री के बीच तीसरे दौर की बैठक होगी. बैठक का सही समय अभी तय नहीं हुआ है. प्रदर्शन कर रहे किसानों ने गुरुवार को पंजाब में कई जगहों पर रेल की पटरियों पर कब्जा करके आंदोलन जारी रखने का एलान किया है. किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने कहा कि पुलिस के साथ चल रहे गतिरोध के बीच, प्रदर्शनकारी किसानों ने पहले दिन में कहा कि केंद्र सरकार के साथ चर्चा तब तक आगे नहीं बढ़ेगी जब तक कि कर्मियों द्वारा गोलाबारी बंद नहीं हो जाती. हरियाणा पुलिस ने दोनों राज्यों के बीच शंभू बॉर्डर पर पंजाब के किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़े, क्योंकि हजारों प्रदर्शनकारी वहीं रुके हुए थे.