Budget 2024 : वित्त मंत्री ने महिलाओं के लिए किए बड़े ऐलान, 9-14 साल की लड़कियों को लगेगी फ्री वैक्सीन

Budget 2024 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश कर दिया है. बजट में वित्त मंत्री ने महिलाओं के लिए कई बड़े ऐलान किए. 9-14 साल की लड़कियों को फ्री वैक्सीन लगेगी.

Date Updated
फॉलो करें:

Budget 2024 : आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का अंतरिम बजट पेश किया. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर दिया गया है. अंतरिम बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री ने कहा, 70 फीसदी महिलाओं को पीएम आवास के तहत घर आबंटित किए गए.  9 से 14 साल की लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर वैक्सिन लगाने का इंतजाम किया जाएगा.

वित्त मंत्री ने महिलाओं के लिए किए बड़े ऐलान 

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने बताया कि महिलाओं की भलाई के लिए सरकार कई स्किमें चला रहीं है. जिससे महिलाओं का आर्थिक और सामाजिक विकास हो सकें. वित्त मंत्री ने बताया कि लखपति दीदी योजना के तहत देश में 1 करोड़ लखपति दीदी हो चुकीं हैं. लखपति दीदी योजना का टार्गेट 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ किया गया है और 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है. साथ ही 9 से 14 साल की लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन लगाई जाएगी जिससे इस कैंसर को फैलने से रोका जा सकें. 

वित्त मंत्री ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

अंतरिम बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री ने कहा, 70 फीसदी महिलाओं को पीएम आवास के तहत घर आबंटित किए गए.  9 से 14 साल की लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर वैक्सिन लगाने का इंतजाम किया जाएगा. आयुष्मान भारत का लाभ सभी आशावर्कर्स और आंगनबाड़ी वर्कर्स को उपलब्ध कराया जाएगा. मध्यम वर्ग के लिए हाउसिंग प्लान लॉन्च किया जायेगा और 1 करोड़ सोलर पैनल हाउसहोल्ड को मुफ्त बिजली देने की सरकार की स्कीम गेमचेंजर साबित होगी.

इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि इस साल के बजट में इनकम टैक्स स्लैब में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. वित्त मंत्री ने टैक्सपेयर्स को कोई राहत नहीं दी है. इस साल टैक्स स्लैब और टैक्स रिजीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यानी की अब तक आप जिस रेट पर टैक्स दे रहे हैं, उसी दर पर आपको इनकम टैक्स देना होगा.

बता दें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं जिन्होंने अंतरिम बजट पेश किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करने के साथ ही मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी चिदंबरम और यशवंत सिन्हा जैसे पूर्व वित्त मंत्रियों के रिकॉर्ड को पीछे कर दिया है. इन नेताओं ने लगातार पांच बजट पेश किये थे.