Covid-19 JN.1 Cases: डराने लगा है कोविड का खतरा, कई राज्यों में फैला JN.1 सब वेरिएंट

Covid-19 JN.1 Cases: देश भर में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने शुरू हो गए है. कोरोना के नए वैरियंट JN.1 के कई मामले सामने आए हैं. वहीं, पिछले 24 घंटों में तीन लोगों की मौतें हुईं है.

Date Updated
फॉलो करें:

Covid-19 JN.1 Cases: कोरोना वायरस को लेकर एक बार फिर दहशत बढ़ने लगी है. देशभर में कोरोना के नए वैरियंट जेएन-1 के मामले बढ़ते जा रहे है. 26 दिसंबर तक देशभर में कोरोना वायरस जेएन.1 के 109 मामले सामने आ चुके हैं. गुजरात से 36, कर्नाटक से 34, गोवा से 14, महाराष्ट्र से 9, केरल से 6, राजस्थान और तमिलनाडु से चार-चार और तेलंगाना से दो मामले सामने आए. फिलहाल मरीजों को डॉक्टरों ने आइसोलेशषन में रहने की सलाह दी है. 

कोरोना के बढ़ रहे मामले

नए साल की शुरूआत से पहले इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना वायरस जेएन.1 के 40 नए मामले सामने आए हैं. वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 529 नए मामले सामने आए हैं. बता दें, बीते 26 दिसंबर तक देशभर में कोरोना वायरस जेएन.1 के 109 मामले सामने आ चुके हैं. ज्यादातर मरीज होम आइसोलेशन में हैं.

अबतक 4.5 करोड़ से ज्यादा पॉजिटीव केस

देशभर में अबतक 4.5 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना के शिकार हो चुके हैं. वहीं, कोविड संक्रमित करीब  5.3 लाख से अधिक लोगों की मौतें हो चुकी है. मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक है, जिसकी राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत है.

इस मामले में मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है. वेबसाइट के मुताबिक, देश में अब तक कोविड टीकों की 220.67 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं. हिमाचल में मंगलवार को कोविड जांच के लिए 151 सैंपल दिए गए, जिसमें शिमला में दो कोरोना के मामले सामने आए.

स्वास्थ विभाग की बढ़ी चिंताएं

स्वास्थ विभाग के अनुसार, इस नए सब-वैरिएंट की जांच हो रही है. इस नए वैरिएंट से घबराने की जरूरत नहीं है. यह नया सब वैरियंट ज्यादा संक्रामक नहीं है. क्योंकि संक्रमित लोगों में से 92 प्रतिशत लोग घर में रहकर ही रिकवर हो रहे हैं. देश में इस समय कोविड के 4,093 एक्टिव मामले हैं. मंत्रालय ने यह भी जानकारी दी कि कोविड की वजह से पिछले 24 घंटों में तीन मौतें हुईं. कर्नाटक में दो और गुजरात में मौत के एक मामले सामने आए.

नए साल में लोग छुट्टियां मनाने पर्यटन स्थल पर बड़ी संख्या में पहुंचेंगे. ऐसे में कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी हो सकती है. त्योहारों के सीजन को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने कोविड के मामलों पर नियंत्रण रखने और लोगों को कोविड प्रोटोकॉल को पालन करने की सलाह दी.