Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर पर फैसला सुनाने वाले जजों को मिला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का न्योता

Ram Mandir Inauguration: इन पांच जजों के अलावा समारोह में शामिल होने के लिए 50 से अधिक ज्यूरिस्ट को भी निमंत्रण पत्र दिया गया है. इनमें सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता और पूर्व अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल का नाम शामिल है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • राम मंदिर पर फैसला सुनाने वाले जजों को मिला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का न्योता
  • जजों के अलावा 50 ये अधिक ज्यूरिस्ट को भी मिला न्योता

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के लिए प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. समारोह को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही है.  वहीं कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश-विदेश से कई राम भक्त पहुंच रहे हैं. साथ ही समारोह में शामिल होने के लिए राजनीतिक दलों के नेताओं समेत कई दिग्गजों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है. इस बीच आज (19 जनवरी) राम जन्म भूमि पर ऐतिहासिक फैसला सुनाने वाले 5 जजों को भी इस कार्यक्रम ने शामिल होने के लिए निमंत्रण पत्र भेजा गया है. इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी पीटीआई ने दी. 

निमंत्रण पाए जाने वाले न्यायाधीशों में भारत के पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, पूर्व सीजीआई एसए बोबडे, चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश अशोक भूषण और एस अब्दुल नजीर का नाम शामिल हैं. बता दें कि इन 5 जजों की संवैधानिक पीठ ने 2019 में राम मंदिर के निर्माण कराए जाने के  पक्ष  में फैसला सुनाया था. 

50 ये अधिक ज्यूरिस्ट को भी मिला न्योता

इन पांच जजों के अलावा समारोह में शामिल होने के लिए 50 से अधिक ज्यूरिस्ट को भी निमंत्रण पत्र दिया गया है. इनमें सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता और पूर्व अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल  का नाम शामिल है. बता दें, कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए कार्यक्रम 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर एक बजे तक खत्म होने की उम्मीद है. इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित हजारों लोग शामिल होंगे. 

रामलला की पूर्ण तस्वीर आई सामने 

इस बीच आज रामलला की पूर्ण तस्वीर भी सामने आ गई है. यह तस्वीर प्राण प्रतिष्ठा के दौरान राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान होने से पहले की है. जिसमें प्रभु श्री राम के चेहरे पर मधुर मुस्कान ,माथे  पर तिलक और हाथों में धनुष- बाण लिए दिखाई दे रहे हैं जो देखने वालों के मन को मोह लेने का काम कर रही है. 

इस मूर्ति में आस्था और अध्यातम की साफ झलक दिखाई देती है. जो पहली नजर में राम भक्तों के मन को आकर्षित करने का काम कर रही है. वहीं प्रभु श्री राम के माथे पर लगा तिलक सनातन धर्म की विराटता को दर्शाता है.  मूर्ति पर  ऊं, गणेश, चक्र, शंख, गदा, स्वास्तिक और हनुमान की आकृति भी  बनी हुई है.

राम मंदिर के लिए जारी अनुष्ठान कब तक चलेगा?

बता दें, कि राम मंदिर के लिए अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू हुआ था. राम मंदिर ट्रस्ट के अधिकारियों के अनुसार ये अनुष्ठान 21 जनवरी तक चलेगा औरे रामलला की मूर्ति की 'प्राण प्रतिष्ठा' के लिए हर जरूरी अनुष्ठान किया जाएगा. बता दें, कि 121 द्वारा इस अनुष्ठान का संचालन किया जा रहा है. वहीं श्री राम जन्म भूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार  प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में 7 हजार से अधिक लोग शामिल होंगे. इनमें राजनेता, फिल्म अभिनेता, खेल, उद्योगजगत और संत शामिल हैं.