Loksabha Election: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, 72 नेताओं को दिया टिकट

Loksabha Election: भाजपा की तरफ से लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी गई है. पार्टी ने दूसरी सूची में 72 नेताओं को टिकट दिया है.

Date Updated
फॉलो करें:

Loksabha Election: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों के बीच हलचल देखी जा रही है. इस बीच भाजपा की तरफ से उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी गई है.  पार्टी ने दूसरी सूची में 10 राज्यों की  72  लोकसभा सीटों पर नेताओं को टिकट दिया है. इस दौरान पार्टी ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को हिमाचल की हमीरपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया गया है. वहीं, धारवाड़ से प्रहलाद जोशी, नागपुर से नितिन गडकरी, करनाल से मनोहर लाल खट्टर को टिकट दिया है. इससे पहले पार्टी ने आम चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. 

भाजपा उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में पार्टी  ने दिल्ली की खाली पड़ी 2 सीटों पर भी उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा और उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया को टिकट दिया गया है. वहीं, दादर नगर हवेली से कलाबेन देलकर को टिकट मिला है. वहीं सिरसा से अशोक तंवर को उम्मीदवार बनाया है.

11 फरवरी को हुई थीचुनाव समिति की बैठक

बता दें कि भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 11 फरवरी को हुई थी. इस बैठक की अध्यक्षता जेपी नड्डा ने की थी. साथ ही इस बैठक में पीएम मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह,  गृह मंत्री अमित शाह मौजूद रहे थे. इसी समिति में उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं.

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की  पहली लिस्ट में प्रधानमंत्री मोदी समेत 34 केंद्रीय मंत्रियों को अपना उम्मीदवार बनाया था. जबकि तीन मंत्रियों के टिकट काट लिए थे. वहीं पार्टी की पहली लिस्ट में 28 महिलाएं और 47 युवा को भी उम्मीदवार बनाया गया था, जबकि 27 उम्मीदवार अनुसूचित जाति से, 18 अनुसूचित जनजाति से और 57 अन्य पिछड़ा वर्ग से थे.

वहीं सूची में उत्तर प्रदेश की 51 सीट, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात और राजस्थान की 15-15 सीट, केरल और तेलंगाना की 12-12 सीट, झारखंड, छत्तीसगढ़ और असम की 11-11 सीट और दिल्ली की पांच सीट सहित कुछ अन्य प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेशों में उम्मीदवारों का एलान किया गया था.