Maharashtra:ठाणे की केमिकल फैक्ट्री में भीषण धमाका, अब तक 7 लोगों की गई जान

Maharashtra News: महाराष्ट्र के ठाणे में आज ( 23 मई) एक केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट होने से 7 लोगों की मौत हो गई, वहीं 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

Maharashtra News: महाराष्ट्र के ठाणे में आज ( 23 मई)  एक केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट होने से  7 लोगों की मौत हो गई, वहीं 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. मिली जानकारी के अनुसार, दोपहर करीब 1.40 बजे डोंबिवली महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी ) एरिया के फेज-2 में स्थित अमुदान केमिकल्स में एक बॉयलर में धमाका हुआ. ये धमाका इतना भीषण था कि इसका असर आस-पास  की केमिकल फैक्ट्रियों पर भी देखा गया पड़ा.  इस दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को  5 लाख की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. 

सीएम शिंदे ने कहा कि  बहुत बड़ी दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी है. इसमें 7 लोगों की मौत हो गई. बहुत से लोगों को बचाया भी गया है. यह एक खतरनाक विस्फोट था, इसमें रेड केटेगरी की खतरनाक यूनिट्स हैं, उन्हें बाहर शिफ्ट किया जाएगा. इस परिसर में कई लोगों ने इसकी शिकायत की है. 

हादसे के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

इस दौरान सीएम शिंदे ने आगे कहा कि इस हादसे के दोषियों को बिल्कुल नहीं बख्शा जाएगा. लोगों की जिंदगी से कोई समझौता नहीं होगा. इस हादसे की जांच की जाएगी और जिम्मेदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि मृतकों के परिजनों को सीएम राहत कोष से 5 लाख की आर्थिक मदद दी जाएगी. मिली जानकारी के अनुसार, इस हादसे का असर अन्य फैक्ट्रियों और रिहायशी इलाकों पर पड़ा है. लिहाजा रेड जोन इकाइयों को अब बाहर शिफ्ट किया जाएगा. इतना ही नहीं, इस जगह से अन्य इकाइयां भी हट जाएंगी. 

वहीं  ठाणे नगर निगम के आपदा प्रबंधन सेल के प्रमुख यासीन तड़वी के अनुसार, इस घटना में 5 पुरुषों और दो महिलाओं की मौत हो गई, लेकिन उनके शव इतने जल गए कि उनकी पहचान नहीं हो सकी है. 

हादसे पर डिप्टी सीएम देवेन्द्र फड़नवीस ने जताया शोक 

इस हादसे के बाद उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शोक व्यक्त करते हुए कहा,  "उन परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि घायलों का इलाज एआईएमएस, नेप्च्यून और ग्लोबल अस्पतालों में किया जा रहा है. हर तरह की सहायता प्रदान की जा रही है, उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.  

हादसे पर क्या बोले महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री?

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार,  महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने बताया कि जिस फैक्ट्री में ये धमाका हुआ है, वह पिछले कुछ महीनों से बंद पड़ी थी, उसे कुछ दिन पहले ही खोला गया था. हादसे के बाद उदय सामंत, स्थानीय सांसद श्रीकांत शिंदे और विधायक राजू पाटिल ने मुंबई से लगभग 40 किलोमीटर दूर महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम क्षेत्र के अंदर साइट का दौरा किया.

हादसे के समय मौजूद एक व्यक्ति ने बताया कि धमाका इतना जोरदार था कि इसकी आवाज एक किलोमीटर दूर तक सुनाई दी.अधिकारियों ने बताया कि आसपास की इमारतों की खिड़कियों के शीशे टूट गए, जबकि आसपास के कई घर क्षतिग्रस्त हो गए. 

Tags :