Weather Update : उत्तर भारत में भीषण ठंड लोगों को सता रही है, इन इलाकों में 4 से 6 डिग्री तक गिरा पारा

Weather Update : देशभर में बदलते मौसम को लेकर सभी लोग परेशान हैं. ऐसे में मौसम विभाग ने बताया है कि एक हफ्ते बाद अधिकतर इलाकों में लोगों को ठंड से राहत मिलने की उम्मीद है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • हरियाणा से लेकर दिल्ली तक कांप रहे हैं लोग. 
  • इन इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना.

Weather Update : देशभर में कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी है. ऐसे में गुरुवार को कोल्ड डे की गंभीर स्थिति देखी गई और अधिकतम तापमान 12-18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा, जो मौसम के हिसाब से सामान्य से कई डिग्री कम है.

हरियाणा से लेकर दिल्ली तक कांप रहे हैं लोग 

मौसम विभाग ने कहा है कि दिन में लगातार बादल छाए रहेंगे साथ ही धूप नहीं निकलेगी, तो वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 2-6 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया है. जिससे लोगों की ठंड की वजह से कांप रहे हैं. उत्तर भारत में भी ठंड का कहर जारी है. हर रोज वहां पर भी घना कोहरा और बर्फबारी लोगों को सता रहे हैं. यदि अधिकतम तापमान मौसम के हिसाब से सामान्य से 4.5-6.4 डिग्री नीचे गिरता है, तो ठंडा दिन घोषित किया जाता है.

यदि तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री कम हो तो गंभीर ठंडा दिन घोषित किया जाता है. दिल्ली के सफरदरजंग वेधशाला में गुरुवार को अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 8.1 डिग्री कम है. मध्य प्रदेश के भोपाल में अधिकतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7.3 डिग्री कम है.

जम्मू -कश्मीर के बदलते हालात 

मौसम विभाग के मुताबिक, सबसे भीषण सर्दी भारत के जम्मू कश्मीर में पड़ रही है. यहां श्रीनगर में तापमान शून्य से 4.8 डिग्री नीचे जा पहुंचा है जिसकी वजह से झील और पीने का पानी तक जम गया है. कुपवाड़ा, अनंतनाग, कारगिल, लद्दाख आदि इलाके में भी मौसम की यही स्थिति है.

इन इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान में यह भी कहा गया है कि अगले 3-4 दिनों तक दक्षिण तमिलनाडु, दक्षिण केरल और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है मौसम विभाग ने आगे कहा कि पांच जनवरी के के बाद से मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी हल्की बारिश होने की सभावना हैं.

एक हफ्ते बाद लोगों को राहत मिलने की उम्मीद

गुरुवार को मौसम विभाग के अनुसार नम दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चलने के बाद न्यूनतम और अधिकतम तापमान में 2- 4 डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है मध्य प्रदेश, राजस्थान, दक्षिणी हरियाणा और दक्षिण उत्तर प्रदेश के कुथ हिस्सों में अगले सप्ताह तक मौसम में किसी भी तरह का कोई भी बदलाव नहीं देखा जाएगा.