Weather Update : कड़ाके की ठंड से कांपा पूरा देश, इन जिलों में मौसम विभाग ने किया बारिश का अलर्ट जारी

Weather Update : इन दिनों पूरा देश बढ़ती ठंड से परेशान है हर रोज घना कोहरा लोगों की परेशानियों को बढ़ा रहा है. ऐसे में मौसम विभाग ने अधिकतर राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • दिल्ली में शाम चार बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक 345 रहा.
  • घने कोहरे की मार से देशभर में ट्रेन और उड़ान सेवा भी प्रभावित हो रही है.

Weather Update: देशभर में सोमवार का दिन सबसे ठंडा रहा, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली में सोमवार का तापमान नैनीताल के समना रहा. देश के आधे से अधिक हिस्से को भीषण ठंड और घने कोहरे से राहत नहीं मिल रही है.

जम्मू-कश्मीर में भी हालात काफी खराब चल रहे हैं. लद्दाख से लेकर सिक्किन, पश्चिम बंगाल, मेघालय और मणिपुर समेत 20 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में सुबह के समय घना कोहरा छाया रहा. दिल्ली में सोमवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा. न्यूनतम तापमान गिरकर 5.3 डिग्री तक पहुंच गया है. घने कोहरे की मार से देशभर में ट्रेन और उड़ान सेवा भी प्रभावित हो रही है.

दिल्ली का तापमान 

रविवार को दिल्ली में तापमान समान्य रहा तो वहीं सोमवार सुबह कोहरा और ठंडी हवाओं के कारण दिल्ली का न्यूनतन 5.3 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम रहा. यह इस साल जनवरी माह में सुबह कम तापमान है. इससे पहले दिसंबर माह में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री से नीचे तक गया था. उसके बाद से बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम तापमान में बढ़त दर्ज की गई थी. एक दिन पहले भी दिल्ली का तापमान न्यूनतम रहा.

बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग के अनुसार आज कई इलाकों में हल्की बारिश देखी जाएगी जिसके बाद मौसम साफ रहने का अनुमान लगाया गया है. दिल्ली के न्यूनतम तापमान में बढ़त हो सकती है. दिल्ली में 14 जनवरी तक सुबह के समय हल्की से मध्य स्तर का कोहरा छाए रहने का अनुमान है. हालांकि, अधिकतम तापमान बढ़कर 19 डिग्री तक और न्यूनतम तापमान 11 जनवरी से बढ़कर आठ डिग्री तक पहुंच सकता है. मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और दिल्ली गाजियाबाद, नोएडा, लखनऊ, चेन्नई, आगरा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, इन इलाकों में आज मौसम विभाग ने बारिश होने का अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली का एक्यूआई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में शाम चार बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक 345 रहा, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है. दिल्ली के अन्य इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणई में है, तो वहीं शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा ,51 और 100 बीच संतोषजनक, 101 और 200 क बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बेहद खराब तथा 401 और 500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है.