Mizoram Election Result: कांग्रेस-बीजेपी की नहीं गली दाल, जानिए विधानसभा चुनाव का हाल

Mizoram Election Result: बीजेपी ने 2 एवं कांग्रेस ने केवल 1 सीट पर ही जीत दर्ज की है. मतदान की बात की जाए तो यहां जेडपीएम को 37.86 प्रतिशत एवं एमएनएफ को 35.10 प्रतिशत मतदान प्राप्त हुए हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • मिजोरम के सीएम जोरमथंगा ने बीते दिन यानि सोमवार की शाम राज्यपाल हरी बाबू कंभमपति से मिलकर अपना इस्तीफा दे दिया है.

Mizoram Election Result: मिजोरम विधानसभा चुनाव में जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने 27 सीट पर अपना कब्जा बनाते हुए जीत अपने नाम दर्ज कर लिया है. पार्टी की जात होते ही आज यानि मंगलवार को विधायक दल की बैठक बुलाई गई है, जबकि इसी बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने चुनाव में जीत हासिल करने के लिए पार्टी अध्यक्ष लालदुहोमा को शुभकामनाएं दी है. इतना ही नहीं उन्होंने हर प्रकार की सहायता देने की बात भी कही है. 

पीएम ने किया ट्वीट 

प्रधानमंत्री मोदी ने बीते दिन अपने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि, "मिजोरम विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए लालदुहोमा को बधाई. मैं मिजोरम की प्रगति को आगे बढ़ाने में हर संभव समर्थन का आश्वासन देता हूं."

क्या रहा वोट का हाल?

मिजोरम व‍िधानसभा चुनाव में जेडपीएम पार्टी ने 40 में 27 सीटों पर अपनी जीत दर्ज की है. जबकि, सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) मात्र 10 सीटें पर ही अपना कब्जा कर पाई है. इसके बावजूद अगर देखा जाए तो बीजेपी ने 2 एवं कांग्रेस ने केवल 1 सीट पर ही जीत दर्ज की है. मतदान की बात की जाए तो यहां जेडपीएम को 37.86 प्रतिशत एवं एमएनएफ को 35.10 प्रतिशत मतदान प्राप्त हुए हैं. इतना ही नहीं कांग्रेस को 20.82 फीसदी मतदान ही हासिल हुए हैं. 

जोरमथंगा ने दिया इस्तीफा

दरअसल अपनी हार सुनिश्चित हो जाने के बाद, मिजोरम के सीएम जोरमथंगा ने बीते दिन यानि सोमवार की शाम राज्यपाल हरी बाबू कंभमपति से मिलकर अपना इस्तीफा दे दिया है. हालांकि इस बार जोरमथंगा खुद भी चुनाव में जीत नहीं दर्ज कर पाएं. दरअसल उनको आइजोल ईस्ट-1 सीट पर जेडपीएम के उम्मीदवार लालथनसांगा ने 2,101 वोटो से पीछे किया है. जबकि हार तय हो जाने के बाद एमएनएफ नेता ने बताया कि ''सत्ता विरोधी लहर व मिजोरम की जनता मेरे कार्य से खुश नहीं थी. इसलिए मैं हार गया हूं, मुझे लोगों का निर्णय स्वीकार है साथ ही साथ मुझे उम्मीद है कि अगली सरकार अपना बेहतर प्रदर्शन दिखाएगी."