Bihar : बिहार की राजनीतिक से सस्पेंस खत्म, नीतीश ने सीएम पद से दिया इस्तीफा... 9वीं बार सीएम पद की लेंगे शपथ

Bihar : बिहार में सियासी हलचल तेज हो गई है. सीएम नीतीश कुमार अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. नीतीश कुमार ने राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर को सौंपा अपना इस्तीफा. वहीं, सीएम आवास से लेकर राजभवन तक सुरक्षा व्यवस्था बढा दी गई है.

Date Updated
फॉलो करें:

Bihar : आज का दिन बिहार की राजनीति के लिए बड़ा खास है. सीएम नीतीश कुमार ने बड़ा फैसला लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. नीतीश कुमार ने बिहार के राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंपा. नीतीश ने यह निर्णय डीयू विधायक दल की बैठक के बाद लिया है. इसी के साथ बिहार में आरजेडी, जेडीयू, कांग्रेस और लेफ्ट का गठबंधन टूट गया. अब नीतीश कुमार बीजेपी के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. 

बिहार में बनी नई सरकार में नीतीश कुमार 9वीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे. उनके साथ बीजेपी के दो नेता डिप्टी सीएम बनेंगे. उपमुख्यमंत्री पद की शपथ कोन लेगा इस बात का खुलासा अभी नहीं हुआ है. डिप्टी सीएम पद को लेकर सस्पेंस बरकरार है. हालांकि सूत्रों का कहना है कि सुशील मोदी और रेणु देवी उपमुख्यमंत्री हो सकते हैं.

नीतीश कुमार आज शाम 9वीं बार सीएम पद की शपथ ले सकते हैं. खबरों के अनुसार, 6 से 8 नेता मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. नई सरकार में जीतन राम मांझी की पार्टी हम भी शामिल होगी. मांझी अपना समर्थन पत्र नीतीश कुमार को सौंपेंगे.

इस्तीफे पर क्या बोले नीतीश कुमार 

इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार ने अपने बयान में कहा कि गठबंधन में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा था. डेढ़ साल गठबंधन था, वहां स्थिति ठीक नहीं थी, कुछ काम ही नहीं हो रहा था. मैं नए गठबंधन में जा रहा हूं.

इंडिया गठबंधन को झटका!

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले नीतीश कुमार का ये फैसला विपक्षी गठबंधन इंडिया को लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है. बता दें, नीतीश कुमार ही इंडिया गठबंधन के सूत्रधार माने जाते हैं. शुक्रवार को ही जेडीयू से जुड़े सूत्रों ने बताया था कि नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन का संयोजक नहीं बनाए जाने और सीट शेयरिंग में हो रही देरी से नाराज थे.