INDIA Alliance Meeting: नीतीश कुमार ने INDIA गठबंधन का संयोजक बनने से किया इनकार... बैठक में उद्धव ठाकरे, अखिलेश-ममता नहीं हुए शामिल

INDIA Alliance Meeting: लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी गठबंधन INDIA के बड़ें नेताओं ने मीटिंग की. बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने INDIA गठबंधन का संयोजक बनने से इनकार कर दिया.

Date Updated
फॉलो करें:

INDIA Alliance Meeting: आगामी 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी गठबंधन INDIA के बड़ें नेताओं ने बैठक की. इस वर्चुअली बैठक में गठबंधन के कई बड़े नेता शामिल हुए. बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, एनसीपी चीफ शरद पवार, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता सीताराम येचुरी, तमिलनाडु के सीएम और डीएमके चीफ स्टालिन समेत 14 दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया. 

बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने INDIA गठबंधन का संयोजक बनने से इनकार कर दिया. INDIA गठबंधन की शनिवार को हुई वर्चुअल बैठक में उन्हें संयोजक बनाने का प्रस्ताव लाया गया था. इसे उन्होंने ठुकरा दिया. इस वर्चुअल बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, सपा नेता अखिलेश यादव और शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे शामिल नहीं हुए. 

बैठक पर कई मुद्दो पर हुई चर्चा

INDIA गठबंधन ने बैठक में सीट शेयरिंग, गठबंधन का संयोजक बनाने सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई. विपक्षी गठबंधन के नेताओं ने इन मुद्दों पर बातचीत भी की. इस दौरान नीतीश ने संयोजक बनने से इनकार कर दिया. ममता बनर्जी ने इस बैठक में शामिल नहीं हुईं. उनकी ओर से कहा गया था कि उन्हें बैठक की जानकारी देर से मिली और उनके पहले से कई कार्यक्रम तय हैं. ऐसे में वे विपक्षी गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं होंगी. इसके अलावा महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे भी वर्चुअली बैठक में नहीं जुड़े.

न्याय यात्रा को लेकर हुई चर्चा 

यह बैठक कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के एक दिन पहले रखी गई. बैठक में यात्रा को लेकर भी चर्चा हुई. इससे पहले कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने शुक्रवार को ट्वीट कर बताया था कि बैठक में 14 जनवरी से मणिपुर में शुरू होने वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा में गठबंधन दलों की भागीदारी पर भी चर्चा होगी.