Bihar Floor Test: बिहार में नीतीश कुमार ने हासिल किया विश्वास मत, पक्ष में पड़े 130 वोट, विपक्ष का सदन से वॉकआउट

Bihar Floor Test Result:सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को बिहार विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया है. वहीं इससे पहले ही आरजेडी के विधायकों ने सदन से वॉकआउट कर लिया.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • बिहार में नीतीश कुमार ने हासिल किया विश्वास मत,
  • पक्ष में पड़े 130 वोट, विपक्ष का सदन से वॉकआउट

Bihar Floor Test: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को बिहार विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया है. वहीं इससे पहले आरजेडी के विधायकों ने सदन से वॉकआउट कर लिया. बता दें, कि विधानसभा के नियमों के अनुसार, मतगणना के लिए घंटी बजी और डिप्टी स्पीकर के आदेश पर सदन का दरवाजा बंद किया गया. इस दौरान नीतीश कुमार के पक्ष में 129 वोट पड़े. जबकि उनके विरोध में एक भी वोट नहीं पड़ा. वहीं फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार विधानसभा ने आरजेडी नेता अवध बिहारी चौधरी को सदन के अध्यक्ष पद से हटाने का प्रस्ताव पारित किया गया. 

अवध बिहार को हटाने का प्रस्ताव

इस दौरान फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार विधानसभा ने RJD नेता अवध बिहारी चौधरी को सदन के अध्यक्ष पद से हटाने का प्रस्ताव पारित किया. चौधरी तेजस्वी यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के नेता हैं. बिहार में नीतीश के एनडीए के साथ जाने के बाद अवध बिहारी चौधरी ने स्पीकर की कुर्सी छोड़ने से इनकार कर दिया था. विश्वास मत से ठीक पहले आरजेडी नेता और नीतीश के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार में मंत्री रहे सुधाकर सिंह ने यह दावा किया था कि स्पीकर हमारा होगा और सरकार विश्वास मत हासिल नहीं कर पाएगी. एनडीए की ओर से अध्यक्ष के खिलाफ पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव को 243 सदस्यीय विधानसभा में 125 विधायकों का समर्थन मिला, जबकि 112 सदस्यों ने इसके खिलाफ मतदान किया. 

वहीं  इससे पहले, अध्यक्ष की कुर्सी पर आसीन विधानसभा उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी ने अविश्वास प्रस्ताव को ध्वनि मत से पारित घोषित करना चाहा, लेकिन आरजेडी के विरोध के बाद वे संख्या की गिनती करने पर सहमत हो गए.

पार्टी के खिलाफ हुए RJD के तीन विधायक

इसके अलावा RJD को उस समय झटका लगा जब उसके 3 विधायक विधानसभा में सत्ता पक्ष के विधायकों के पास जाकर बैठ गए. इस दौरान आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले पार्टी विधायक- चेतन आनंद, नीलम देवी और प्रह्लाद यादव के एनडीए के सदस्यों के बीच बैठने पर आपत्ति जताते हुए व्यवस्था का सवाल उठाया. हालांकि, उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी ने इस सवाल पर कोई फैसला नहीं दिया.