अब Twitter से भी होगी क्रिएटर्स की कमाई, मोनेटाइजेशन फीचर लॉन्च, 10,000 कैरेक्टर में कर सकेंगे tweet

Tesla CEO Elon Musk ने जब से ट्विटर खरीदा है, तब से वे इससे कमाई बढ़ाने के प्रयासों में जुटे हैं। ट्विटर पर वेरिफाइड ब्लू टिक (Blue Tick) के लिए पहले जहां ट्विटर ब्लू लॉन्च किया, वहीं अब ट्वीट के लिए कैरेक्टर की लिमिट को 240 से बढ़ाकर 10000 कैरेक्टर कर दिया गया है। इसके […]

Date Updated
फॉलो करें:

Tesla CEO Elon Musk ने जब से ट्विटर खरीदा है, तब से वे इससे कमाई बढ़ाने के प्रयासों में जुटे हैं। ट्विटर पर वेरिफाइड ब्लू टिक (Blue Tick) के लिए पहले जहां ट्विटर ब्लू लॉन्च किया, वहीं अब ट्वीट के लिए कैरेक्टर की लिमिट को 240 से बढ़ाकर 10000 कैरेक्टर कर दिया गया है। इसके साथ ही एलन मस्क ने क्रिएटर्स को कमाई का मौका देते हुए क्रिएटर्स कंटेंट मोनेटाइजेशन फीचर को भी लॉन्च किया है। इसके तहत क्रिएटर्स अपने कंटेंट की एवज में अपने फॉलोअर्स से कुछ राशि वसूल सकेंगे। Content monetization से होने वाली कमाई शुरुआती 12 माह तक तो केवल क्रिएटर्स की होगा, लेकिन उसके बाद ट्विटर को उस कमाई में से हिस्सेदारी देनी होगी।

Bold, Italic की सुविधा भी मिलेगी

क्रिएटर्स कंटेंट मोनेटाइजेशन फीचर की लॉन्चिंग के साथ मस्क ने ऐसे ट्विटर यूजर्स को फायदा पहुंचाने की कोशिश की है जो लंबे ट्वीट करना चाहते हैं लेकिन अक्षर सीमा 240 होने के कारण ट्विटर का लाभ नहीं उठा पाते थे। हालांकि इस सुविधा को उठाने के लिए क्रिएटर्स को Twitter Blue का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा। इसे सब्सक्राइब करने के बाद कंटेंट क्रिएटर्स को टेक्स्ट को बोल्ड, इटैलिक करने की भी सुविधा प्राप्त होगी।

कंटेंट मोनेटाइजेशन फीचर को लॉन्च करने से पहले इस साल फरवरी में मस्क ने अपने ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर्स को 4000 कैरेक्टर तक ट्वीट करने की सुविधा दी थी। हालांकि, आम यूजर्स जिन्होंने ट्विटर का सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है, वे भी थ्रेड्स की मदद से टुकड़ों में लंबे ट्वीट कर सकते हैं।

न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और 10 हजार एक्टिव फॉलोवर्स हैं जरूरी

कंटेंट मोनेटाइजेशन फीचर का लाभ उठाने के लिए एलन मस्क ने कुछ अनिवार्य शर्तें भी लागू की हैं, जिनके पूरा होने पर ही सब्सक्रिप्शन की सुविधा मिल पाएगी। ट्विटर की शर्तों के मुताबिक क्रिएटर्स की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष जरूर होनी चाहिए। साथ ही उसके एक्टिव फॉलोवर्स की संख्या कम से कम 10 हजार होनी चाहिए। इतना ही नहीं कंटेंट क्रिएटर्स को ट्विटर पर एक्टिव रहना होगा और महीने के 30 दिनों में कम से कम 25 बार ट्वीट करना होगा। ट्विटर का कंटेंट मोनेटाइजेशन प्रोग्राम फिलहाल यूएसए के लिए लाइव कर दिया गया है और जल्द ही इसे भारत सहित दूसरे देशों के लिए भी जारी किया जाएगा।

Elon Musk ने ट्वीट कर दी जानकारी

Twitter Write ने एक ट्वीट के माध्यम से कहा कि इन नए फीचर्स का उपयोग करने के लिए आपको ट्विटर ब्लू के लिए साइन अप करना होगा। ट्विटर पर कमाई के लिए अपने अकाउंट पर जाकर सब्सक्रिप्शन को इनेबल करें और सेटिंग में मोनेटाइजेशन पर टैप करें। ट्विटर सीईओ एलन मस्क ने भी ट्वीट करते हुए बताया कि आप अपने फॉलोअर्स को लॉन्गफॉर्म टेक्स्ट से लेकर कई घंटों के लंबे वीडियो देखने के लिए सब्सक्रिप्शन ऑफर करें। सेटिंग्स में मोनेटाइजेशन पर अप्लाई करें। उन्होंने यह भी लिखा कि ट्विटर मोनेटाइजेशन से अगले 12 माह तक हुई कमाई में से कुछ भी क्रिएटर्स से नहीं वसूलेगा। आपको उतनी पूरी राशि मिलेगी, जो ट्विटर को मोनेटाइजेशन से मिलेगी। हमारा मकसद क्रिएटर्स की समृद्धि को सर्वाधिक करना है। आप जब चाहें हमारे प्लेटफॉर्म को छोड़ सकते हैं और अपने वर्क को अपने साथ ले जा सकते हैं।

Twitter खरीद कर पछता रहे हैं मस्क

एलन मस्क ट्विटर का रेवेन्यू बढ़ाने के लिए केवल एडवरटाइजर्स पर निर्भर नहीं रहना चाहते और यही कारण है कि उन्होंने ब्लू सब्सक्रिप्शन पूरी दुनिया में लॉन्च किया है और अब कंटेंट मोनेटाइजेशन पॉलिसी लेकर आए हैं। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एलन मस्क Twitter खरीद कर पछता रहे हैं। उन्होंने कहा कि ट्विटर खरीदना काफी परेशानी भरा था। इसके लेकर वह काफी तनाव में रहे हैं और जब कभी उन्हें सही व्यक्ति मिलेगा, वे इसे बेच देंगे। गौरतलब है कि मस्क शुरुआत में ट्विटर खरीदना नहीं चाहते थे। वे केवल शेयर खरीदकर इसमें हिस्सेदारी चाहते थे। हालांकि बाद में विवाद बढ़ने और ट्विटर द्वारा मामला कोर्ट में लाने की खबरों के बीच मस्क ने ट्विटर खरीद लिया। इसे खरीदने के तुरंत बाद मस्क ने इसके 8000 में से केवल 1500 वर्कर्स को छोड़कर बाकी सभी की छुट्‌टी कर दी।